भीगी मूंगफली खाने के भी है ढेरों स्वास्थ्य लाभ
| Agency - May 25 2020 1:42PM

अक्सर आपने बादाम भिगोकर खाने के फायदों के बारे में सुना होगा और बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए भी सुबह उन्हे भीगे बादाम खाने की सलाह दी जाती है, जो बिल्कुल सही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली को भिगोकर खाने से भी आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। जी हां, यदि आप नियमित रूप से भिगोई हुई मूंगफली खाते हैं तो ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और पेट की समस्याओं से भी निजात मिलती है।

पेट की समस्याओं से राहत

यदि आपको गैस और एसिडिटी की परेशानी है तो नियमित रूप से भिगोई हुई मूंगफली के सेवन से आपको आराम मिलेगा। मूंगफली में पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंगफली खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। जिन लोगों को जॉइंट पेन और कमर दर्द की शिकायत है उनके लिए भी यह फायदेमंद है। दरअसल, मूंगफली शरीर में कैल्शियम की कमी को भी दूर करती है।

कैंसर से हिफाजत

रोजाना मूंगफली के करीब 20 दानों को भिगोकर खाने से महिलाओं में कैंसर का खतरा कम होता है। मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक होता है जो शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मूंगफली में मौजूद कुछ तत्व खांसी और भूख न लगने की समस्या को भी दूर करने में मददगार होते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है

बादाम तो रोज खाइए ही साथ में रोजाना थोड़ी सी मूंगफली भिगोकर भी खाइए इससे आप डायबिटीज से बच सकते हैं। क्योंकि मूंगफली खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जिन्हें डायबिटीज है उन लोगों को 50 ग्राम मूंगफली को रातभर पानी में भिगोकर सुबह उसका सेवन करना चाहिए। इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जिससे डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है।

आंखों की रोशनी और याददाशत बढ़ती है

बच्चों को सुबह बादाम के साथ ही कुछ दाने भीगी मूंगफली के भी खिलाएं, क्योंकि मूंगफली में मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी के साथ ही याददाशत बढ़ाने में भी मदद करते हैं। मूंगफली शरीर में खून की कमी भी दूर करती है। यदि हीमोग्लोबिन कम है तो मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंगफली

मूंगफली खाने से दूध, बादाम और घी खाने जितना ही पोषण मिलता है। एक सर्वे के मुताबिक जिन लोगों के रक्त में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल अधिक होता है, मूंगफली के सेवन से ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10 फीसदी तक कम हो जाता है।



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