14 साल की उम्र में KBC में जीते एक करोड़, अब हैं IPS अधिकारी
| -Satyam Singh - May 29 2020 2:12PM

नई दिल्ली। टीवी पर लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति पर कई ऐसे लोग आते हैं जो बेहद आम तरीके से अपना जीवन व्यतीत कर रहे होते हैं। ये लोग अपनी प्रतिभा के दम पर कौन बनेगा करोड़पति को शो तक पहुंच पाते हैं, लेकिन इसमे से बहुत की कम लोग ऐसे होते हैं जो शो में एक करोड़ रुपए का इनाम जीतकर आते हैं। वर्ष 2001 से 2004 के बीच बच्चों को इस शो में आने का मौका दिया गया, जब चैनल ने कौन बनेगा करोड़पति जूनियर शूरू किया था। इस शो में एक बच्चा ऐसा भी आया जिसने महज 14 साल की उम्र में सभी 15 सवालों का सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपए का इनाम जीता था। लेकिन इस बच्चे की सफलता की कहानी यहीं नही खत्म होती है, यह बच्चा जो अब बड़ा हो गया है, उसने अपनी मेहनत के दम पर आज देश की पुलिस विभाग में प्रतिष्ठित मुकाम हासिल किया है।

पहले एमबीबीएस किया और अब आईपीएस

हम बात कर रहे हैं गुजरात के सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस रवि मोहन सैनी की, जिन्होंने कौन बनेगा करोड़पति में सभी सवालों के जवाब देकर कीर्तिमान कायम किया था और दो दशक बाद वह गुजरात में बड़े पद पर तैनात हैं। रवि बताते हैं कि स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की। मैं यहां से अपनी इंटर्नशिप भी कर रहा था, इसी दौरान मैंने यूपीएससी की परीक्षा को पास किया। मेरे पिता नेवी में हैं, उन्हीं से प्रेरित होकर मैंने पुलिस फोर्स में शामिल होने का फैसला लिया।

सैनी 2014 में आईपीएस की परीक्षा में पास हुए थे और उनकी ऑल इंडिया रैंक 461 थी। अपनी नई जिम्मेदारी के बारे में वह बताते हैं कि मेरा काम पोरबंदर में लॉकडाउन का पालन कराना है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकूं, साथ ही यहां कानून व्यवस्था को कायम करना मेरी शीर्ष वरीयता है।


 



Browse By Tags



Other News