UPSC की प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तारीखों का ऐलान
| Agency - Jun 5 2020 6:14PM

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने सिविल सर्विस प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपीएससी की ओर से जानकारी दी गई है कि सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। यूपीएससी मुख्य परीक्षा 8 जनवरी 2021 को होगी। लॉकडाउन के चलते परीक्षाओं को टालना पड़ा था। जिसके बाद शुक्रवार को यूपीएससी ने परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड कैलेंडर जारी किया है।

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2019 के लिए लंबित पर्सनल इंटरव्यू 20 जुलाई 2020 से शुरू किए जाएंगे। सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू 17 फरवरी 2020 से शुरू होने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इनको स्थगित करना पड़ा था। इसके अलावा एनडीए एंड एनए (I) 2020 की परीक्षा 6 सितंबर 2020 को होगी। वहीं IES/ISS 2020 की परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को आयोजित होने वाली थी, लॉकडाउन के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद कहा गया था कि नई तारीखों का ऐला जल्दी किया जाएगा। उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए यूपीएससी की आधाकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर भी जा सरकते हैं। वेबसाइट पर परीक्षा का नया शेड्यूल भी देख सकते हैं।

सिविल सर्विस को देश की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा माना जाता है। हर साल करीब सात लाख उम्मीदवार यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। इस साल करीब 10 लाख लोगों ने यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन किया है। लाखों की संख्या में परीक्षा की नई तारीख का इंतजार करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार आज खत्म हुआ है।



Browse By Tags



Other News