"संकल्प" के दो दर्जन से अधिक युवा सदस्यों ने किया रक्तदान
| -Satyam Singh - Jun 14 2020 4:01PM

(विश्व रक्तदाता दिवस अवसर 14 जून 2020) 

 

-सत्यम सिंह

अंबेडकरनगर।  जिले के पावन सरयू के तट पर बसे  टांडा शहर में काफी चहल-पहल रही। अवसर था 14 जून विश्व रक्तदाता दिवस का। टांडा शहर के बलभद्र संयुक्त चिकित्सालय में जिले की प्रमुख एनजीओ संकल्प ने इस अवसर पर रक्तदान का एक कीर्तिमान सा बनाया। समाजसेवी संगठन के कई दर्जन सदस्यों ने इस अवसर पर बड़े उत्साह से रक्तदान किया। संकल्प के प्रबंधक सूरज कुमार उर्फ बंटी गुप्ता पूर्वाह्नः 11 बजे संकल्प के सर्वश्री सतीश गुप्ता-अध्यक्ष, दीपक गौड़-सचिव, बंजरंगी राजभर, शिवपूजन कन्नौजिया, विकास गुप्ता, बिपिन पटेल, विकास वर्मा, अजहर किदवई, विकास यादव, मो0 यासीन, बजरंगी के साथ आर.एन.जी गारमेन्ट प्रतिष्ठान शहजादपुर से विकास गुप्ता, धीरज तिवारी और राजकुमार साहू आदि सहित लगभग दर्जनों युवक विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को टांडा के 30 शैया वाले नवनिर्मित बलभद्र संयुक्त चिकित्सालय में जमा हो गये। इनमें रक्तदान करने का जोश और जज्बा देखा गया।

रक्तदान के पूर्व संकल्प  संस्था के प्रमुख सूरज कुमार उर्फ बंटी गुप्ता  ने दिवंगत सीएमएस डॉ. एसपी गौतम के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हे भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित किया। बता दें कि महात्मा ज्योतिबा फूले संयुक्त जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक  डॉ. संत प्रसाद गौतम जो कोराना संक्रमित थे, का निधन गत 9 जून को लखनऊ के संजय गांधी पीजीआइ में इलाज के दौरान हो गया था। 

विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को रक्तदाताओं के प्रति रक्तदान करके  आभार व्यक्त किया गया। जिले की प्रमुख एनजीओ संकल्प के प्रबंधक सूरज कुमार उर्फ बंटी गुप्ता की प्रेरणा से दर्जनों सदस्यो और नवयुवकों ने टांडा पहुंचकर बड़े ही जोश-खरोश के साथ रक्तदान जैसा महादान किया। इस अवसर पर अंबेडकरनगर के संयुक्त जिला चिकित्सालय स्थित ब्लडबैंक के स्वास्थकर्मियों द्वारा रक्तदान करने वाले युवकों का रक्त संरक्षित किया गया। जिला अस्पताल के ब्लडबैंक के सर्वश्री वीरेंद्र प्रताप सिंह, हरीश वर्मा, दीप्ति त्रिवेदी और बजरंगी ने रक्तदाताओं के रक्त संरक्षित और सुरक्षित करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। 

रेनबोन्यूज से वार्ता करते हुए संकल्प के प्रबंधक/युवा समाजसेवी सूरज कुमार गुप्ता ने कहा कि इस कोरोना काल और लॉकडाउन की स्थिति में हमारी संस्था के जिन सदस्यों ने रक्तदान जैसा महादान किया उसके लिये हम उनका आभार व्यक्त करते हैं। सूरज कुमार ने कहा कि अगले महीने यदि स्थिति सामान्य रही तो आज से भी अधिक युवकों द्वारा रक्तदान किया जाएगा। हॉटस्पॉट घोषित किये जाने की वजह से अकबरपुर शहर और उसके कई मोहल्ले, वार्ड में कोरोना को लेकर भय व्याप्त है। इसी तरह का माहौल जिला चिकित्सालय परिसर में भी व्याप्त है जिसकी वजह से रक्तदान जैसा कार्य मुख्यालय पर न करके अन्यत्र कराया गया है। स्थान परिवर्तन की वजह से रक्तदाता आसानी से पहुंच पाने में हिचकिचाते हैं। यही कारण रहा कि आज विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर अपेक्षाकृत रक्तदानियों की संख्या कम रहीं।



Browse By Tags



Other News