मार्गों पर वाहनों के संचालन की अधिकतम गति सीमा निर्धारित
| - RN. Network - Jun 16 2020 3:46PM

अम्बेडकरनगर। परिवहन विभाग ने राष्ट्रीयकृत मार्गों के अंश पर संचालित होने वाले वाहनों की अधिकतम गति सीमा (स्पीड लिमिट) का निर्धारण कर दिया है। गति सीमा के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विभाग ही नहीं पुलिस भी कार्रवाई करेगी। मंगलवार 16 जून 2020 को इसकी सूची और अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके बावत जिले के संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) विपिन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्धारित गति सीमा का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

जनपद के सभी मार्गों (नगरीय निकायों की अधिकारिता वाले क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में) पर केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम, 1988 (1988 का 59) की धारा 112 की उपधारा (1) के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना 1377 दिनांक 6/4/2018, समय-समय पर यथा संशोधित द्वारा निर्धारित गति सीमा यथावत लागू रहेगी।

संभागीय निरीक्षक के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग सहित सभीं मार्गों पर दो पहिया, तीन पहिया वाहनों की गति 40 किलोमीटर प्रतिघण्टा रहेगी, जबकि चालक सहित 7 से लेकर 12 सीटों वालें यात्री वाहनों की गति 60 कि.मी. प्रतिघण्टा निर्धारित की गई है। 

आर.आई. विपिन कुमार के अनुसार समस्त मालयान व यात्री वाहनों की स्पीड 50 कि.मी. प्रति घण्टा निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि एम्बुलेन्स, अग्निशमन, पुलिस वाहन, कानून व्यवस्था व प्राकृतिक आपदा में लगाये गये वाहनों को उक्त गतिसीमा के बंधन से मुक्त रखा गया है। 

निर्धारित गति सीमा से अधिक स्पीड में वाहन चलाने वालों पर होगी कार्रवाई: विपिन कुमार

विपिन कुमार, संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक)

संभागीय निरीक्षक विपिन कुमार ने बताया कि फैजाबाद से अकबरपुर, अकबरपुर से बसखारी, अकबरपुर से टाण्डा, टाण्डा से बसखारी-जलालपुर, अकबरपुर से महरूआ-सुल्तानपुर, अकबरपुर से मालीपुर-सुरहुरपुर, अकबरपुर से दोस्तपुर-कादीपुर, अकबरपुर से इल्तिफातगंज, एनटीपीसी से टाण्डा-हंसवर, न्यौरी आदि मार्गों पर उक्त गति से वाहनों को चलाने की अनुमति दी गई है। 

संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) ने बताया कि सम्बन्धित मार्गों पर साइनबोर्ड प्रतिबंधित स्थान के दोनों छोर (प्रारंभिक एवं अन्तिम बिन्दु) पर तथा मध्य में जगह-जगह आई.आर.सी. (इंडियन रोड कांग्रेस) कोड के मानक के अनुसार सम्बन्धित सड़क के स्वामित्व वाले विभाग की ओर से लगाया जायेगा। जिससे वाहन चालकों को इनकी जानकारी हो सके। बोर्ड रात्रि में भी चमकें इसके लिए रोट्रो रिफ्लेक्टिव टेप का प्रयोग करना होगा। 

जनपद के लगभग सभी मार्गों पर वाहनों के संचालन की गति सीमा तय कर दी गई है। इसके अनुसार दो या तीन पहिया वाहन 40 किमी प्रतिघण्टा, चालक सहित 7 से 12 सीट वाले वाहन 60 किलोमीटर प्रतिघण्टा व अन्य माल वाहन एवं यात्री वाहनों की स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिघण्टा की रफ्तार से चल सकेंगे। उक्त निर्धारित गति से अधिक स्पीड में वाहनों को चलाने वालों पर वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।



Browse By Tags



Other News