करतारपुर कॉरिडोर शुरू करने का प्रस्ताव देकर चक्रव्यूह रच रहा है पाकिस्‍तान
| Agency - Jun 27 2020 3:36PM

करतारपुर कॉरिडोर 29 तारीख को खोलने वाले पाकिस्‍तान के प्रस्ताव को भारत स्वीकार नहीं करेगा। सरकारी सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान 2 दिनों के छोटे नोटिस पर 29 जून को करतारपुर कॉरिडोर फिर से शुरू करने का प्रस्ताव देकर सद्भावना का एक चक्रव्यूह रचने की कोशिश कर रहा है। सूत्र ने कहा कि द्विपक्षीय समझौते में साफ लिखा हुआ है कि भारत यात्रा की तारीख से कम से कम 7 दिन पहले पाकिस्तान को यात्रा की जानकारी प्रदान करेगा।

द्विपक्षीय समझौते के लिए प्रतिबद्ध होने के बावजूद पाकिस्तान ने रावी नदी के बाढ़ के मैदानों पर अपनी तरफ से पुल का निर्माण नहीं किया है। कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में सीमा पार यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों और संबंधित अन्य अधिकारियों के परामर्श से इसपर आगे का विचार किया जाएगा।

बता दें कि पाकिस्तान ने शनिवार को भारत को बताया कि वह 29 जून को सिख तीर्थयात्रियों के लिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को फिर से खोलने के लिए तैयार है। आज सुबह एक घोषणा में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि इस्लामाबाद महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर गलियारे को फिर से खोलने के लिए तैयारी कर रहा है।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर इस साल मार्च में कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था। कुरैशी ने ट्वीट किया, ‘दुनियाभर में पूजा स्थल खुलने के बाद पाकिस्तान सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है, जो 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर भारतीय पक्ष को कॉरीडोर फिर से खोलने की हमारी तत्परता से अवगत कराता है।’

पंजाब में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि चूंकि पाकिस्तानी नागरिकों भी करतारपुर साहिब जाते हैं, इसलिए यह खतरा बहुत ज्‍यादा है कि कुछ संक्रमित व्यक्ति तीर्थ यात्रा पर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों को इस वायरस से संक्रमित कर दें।

पंजाब सरकार के अधिकारियों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 7 से 13 मार्च के बीच गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक सीमा से 3,871 तीर्थयात्री करतारपुर साहिब गए थे। पिछले नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारे से जोड़ने वाले गलियारे का उद्घाटन किया था।



Browse By Tags



Other News