टीम इंडिया की जर्सी पर पड़ेगी कोरोना वायरस की मार, होगा ये बदलाव!
| Agency - Jun 27 2020 3:47PM

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जिसकी वजह से कई देशों ने लॉकडाउन लागू कर रखा है। कोरोना के चलते दुनियाभर में आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं स्थगित कर दिया है। अब इसका असर टीम इंडिया की जर्सी में बदलाव देखने को मिल सकता है। लॉकडाउन के बाद आपको कोहली, रोहित और लोकेश राहुल जैसे खिलाड़ी टीम इंडिया की नई जर्सी में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं।

इसकी वजह है क्रिकेट पर कोरोना की मार। कोरोना की वजह से 14 साल से भारतीय टीम की जर्सी पर नाइकी का जो निशान देखने को मिल रहा है, अब वो हट सकता है। बीसीसीआई की किट पार्टनर नाइकी का कॉन्ट्रेक्ट अब खतरे में पड़ गया है और इसकी वजह कोरोना वायरस। लॉकडाउन की वजह से नाइकी के बिजनेस पर भी काफी असर पड़ा है और सभी की तरह नाइकी को भी काफी नुकसान हुआ है।

इसी वजह से BCCI और नाइकी के बीच हुई डील अब खतरे में पड़ गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही जर्सी पार्टनर नाइकी को अलविदा कह सकती है। इसकी वजह बीसीसीआई और नाइकी के बीच कॉन्ट्रैक्ट विवाद है। नाइकी की बीसीसीआई से मौजूदा डील सितंबर में खत्म हो रही है। नाइकी ने BCCI को चार साल की डील के लिए 370 करोड़ रुपये दिये थे। जिसमें 85 लाख प्रति मैच फीस थी और साथ ही 12-15 करोड़ की रॉयल्टी भी इसमें शामिल थी।

लेकिन कोरोना वायरस फैलने के बाद नाइकी को खासा नुकसान हुआ है। लॉकडाउन की वजह से मैच रद्द हुए और अब नाइकी चाहती है कि BCCI उसका कॉन्ट्रेक्ट बढ़ाए। लेकिन बोर्ड इसके लिए तैयार नहीं है और वो जल्द ही इसके लिए नया टेंडर ला सकती है। लॉकडाउन की वजह से टीम इंडिया के 12 इंटरनेशनल मैच रद्द हुए हैं। जिसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज शामिल है। साथ ही टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर भी जाना था।

जिम्बाब्वे से भी उसे सीरीज खेलनी थी। डील के मुताबिक नाइकी कंपनी टीम इंडिया को जूते, जर्सी और दूसरा साजो-सामान मुफ्त में मुहैया कराती है। साथ ही टीम इंडिया की जर्सी पर उनका लोगो रहता है। बीसीसीआई और नाइकी के बीच पहली बार डील साल 2006 में हुई थी। तभी से ये कंपनी टीम इंडिया को जर्सी और जूते मुहैया करा रही है।

लेकिन अब बीसीसीआई और नाइकी का रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच गया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीसीसीआई नाइकी को कोई डिस्काउंट देगा या फिर बीसीसीआई और किट पार्टनर नाइकी के बीच 14 साल से चला आ रहा सिलसिला खत्म हो जाएगा। अगर नाइकी और बीसीसीआई के बीच ये कॉन्ट्रेक्ट टूटा तो फिर टीम इंडिया की जर्सी तो जरुर ही बदलेगी।



Browse By Tags



Other News