कोरोना का अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी : WHO
| Agency - Jun 30 2020 1:23PM

जिनेवा। दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ के चीफ ने चेतावनी जारी कर कहा है कि अभी संक्रमण का इससे भी बुरा दौर आना बाकी है। यानि कोविड-19 का चरम अभी पूरे विश्‍व में नहीं आया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अब ये जानना बेहद जरूरी हो गया है कि कोरोना वायरस आया कहां से है? संगठन ने कहा कि, कोरोना वायरस महामारी अभी खत्‍म होने के करीब नहीं है। पिछले 6 महीने से संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि, हम सभी चाहते हैं कि कोरोना वायरस जल्द से जल्द खत्म हो जाए। हम सभी अपनी आम दिनों की जिंदगियों में वापस लौटना चाहते हैं, लेकिन कड़वा सच ये है कि हम अभी भी इस महामारी के खत्म होने से बहुत दूर हैं। इस महामारी को हराने के लिए हमें मिलकर प्रयास करने की आवश्‍यकता है।

अगर दुनिया भर की सरकारों ने सही नीतियों का पालन नहीं किया तो ये वायरस और लोगों को संक्रमित कर सकता है। गिब्रयेसॉस ने कहा कि , डब्ल्यूएचओ एक टीम को अगले हफ्ते चीन भेज रहा है, जो ये पता लगाएगी कि वैश्विक महामारी फैलाने वाला वायरस आखिर कहां से आया है। जब हमें वायरस के बारे में सब कुछ पता होगा तो हम उससे बेहतर तरीके से लड़ सकेंगे। इसमें ये पता लगाना भी शामिल है कि वो आया कहां से। हम अगले हफ्ते एक टीम को इसके लिए चीन भेज रहे हैं और हमें उम्मीद है कि इससे वायरस की उत्पत्ति के बारे में समझने में मदद मिलेगी।

डब्ल्यूएचओ ने पहले कहा था कि सबसे बड़ा खतरा जिसका हम सामना कर रहे हैं, वह वायरस खुद नहीं है बल्कि वैश्विक एकजुटता और वैश्विक नेतृत्व की कमी है। हम खंडित विश्व के साथ इस महामारी को नहीं हरा सकते हैं। कोरोना वायरस ने अब तक वैश्विक स्तर पर 1 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और करीब साढ़े 5 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।



Browse By Tags



Other News