मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन
| Agency - Jul 3 2020 12:53PM

मुंबई। बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका लगा है। मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का शुक्रवार देर रात को निधन हो गया। देर रात कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया। सरोज खान पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं। 20 जून को ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्हें बांद्रा के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन शुक्रवार देर रात करीब 1 बजकर 52 मिनट पर कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हो गई।

71 साल की उम्र में ही बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया। शुक्रवार देर रात उन्होंने अस्पताल में अंतिम सांस ली। कार्डियक अरेस्ट के कारण उनकी मौत हो गई। पिछले कई दिनों से वो अस्पताल में भर्ती थीं। आज मुंबई के मलाड कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा । बॉलीवुड हस्तियां सरोज खान के निधन से दुखी है। सरोज खान ने माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को डांस सिखाया, लेकिन अब वो हमेशा-हमेशा के लिए सबको छोड़कर चली गईं।

आपको बता दें कि सरोज खान ने 2000 से अधिक बॉलीवुड गानों को कोरियोग्राफ किया। वो 4 दशक से अधिक समय से बॉलीवुड में काम कर चुकीं हैं। 22 नवंबर 1948 को जन्मीं सरोज खान बॉलीवुड के बड़े नामों में शुमार है। हालांकि पिछले कुछ सालों से वो अपनी खराब तबीयत की वजह से बॉलीवुड से दूर थी। साल 2019 में उन्होंने एक बार फिर से वापसी की थी और माधुरी दीक्षित की फिल्म कलंक और कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी के गाने को कोरियाग्राफ किया था।

सरोज खान ने महज तीन साल की उम्र से ही डांस करना शुरू कर दिया था। साल 1947 में उन्होंने बॉलीवुड में बतौर कोरियोग्राफर इंट्री की। उन्होंने दो हजार से ज्यादा गानों में अपनी कोरियोग्राफी का हुनर दिखाया। उन्हें उनकी बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए तीन बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। उन्हें फिल्म तेजाब के सदाबहार गाने ' एक-दो तीन' गाने की कोरियोग्राफी के लिए नेशनल अवार्ड से नवाजा गया। साल 2007 में आई फिल्म 'जब वी मेट' के गाने 'ये इश्क हाये' के लिए भी उन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।



Browse By Tags



Other News