आधार कार्ड दिखाने के बाद ही मिलेगी कोरोना की दवा
| Agency - Jul 11 2020 5:50PM

मुंबई। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कारगर बताई जा रही रेमडेसिवीर (Remdesivir) और तोसलिजुमाब (Tocilizumab) की कालाबजारी रोकने के लिए अब आधार अनिवार्य हो गया है। अब इन दवाओं को खरीदने के लिए मरीजों के रिश्तेदारों को दवाई की दुकान पर आधार कार्ड दिखाना पड़ेगा। तभी उन्हें ये दवा मिल पाएगी। 

इस संबंध में राज्य प्रशासन ने एक सर्कुलर जारी किया। अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन मिनिस्टर राजेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना की दवा के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि इसकी कमी और कालाबाजारी की शिकायतें मिल रहीं थीं। साथ ही साथ यह दवा जरूरतमंद लोगों तक नहीं पहुंच पा रही थी।

उन्होंने कहा कि अब आधार कार्ड की सहायता से दवाओं की खपत को ट्रैक किया जा सकेगा। बता दें कि कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल हो रही रेमडेसिवीर और तोसलिजुमाब नामक दवाईयों को बीएमसी अस्पतालों में अनुमति के बाद ही इस्तेमाल किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के पालक मंत्री असलम शेख ने कोरोना की दवाईयों की बिक्री के लिए पहले ही आधार कार्य को अनिवार्य किए जाने के की बात कही थी।

मुंबई में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच में दवाईयों की हो रही कालाबाजारी के बाद मजबूरन आधार को अनिवार्य किए जाने का फैसला किया गया। बता दें कि बीएमसी अस्पतालों में कोरोना की दवाईयों के इस्तेमाल के लिए पहले विभाग प्रमुख से अनुमति लेनी पड़ेगी। साथ ही साथ दवाईयों की खपता का पूरा ब्योरा संभाल कर रखना पड़ेगा।

असलम शेख ने रेमडेसिवीर की कालाबाजारी रोकने के लिए खाद्य एवं औषधि (एफडीए) विभाग को निर्देश दिया कि जिस मरीजों को यह दवा लिखी गई है उन्हें आधार कार्ड दिखाने के बाद ही यह दवा उपलब्ध कराई जाए। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार रेमडेसिवीर दवा की कालाबाजारी रोकने का प्रयास कर रही है।

बता दें कि गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि रेमडेसिवीर दवा की कालाबाजारी रोकने के लिए एफडीए और महाराष्ट्र पुलिस एक साथ मिलकर कार्यवाई करेंगे। जो लोग कोरोना दवाईयों की कलाबाजारी करते पाए जाएंगे उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। महाराष्ट्र में रोजाना करीब 5-6 हजार संक्रमितों की संख्या सामने आने के बाद से लोग परेशान हो रहे हैं और जरूरत न होने की वजह से भी घर में इसका स्क रखे हुए हैं।



Browse By Tags



Other News