अनुकरणीय : गुरू और शिष्य ने किया अकबरपुर और शहजादपुर को सैनिटाइज
| - Rainbow News Network - Jul 13 2020 3:49PM

पंख और संकल्प संगठन के अंशु बग्गा और सूरज गुप्ता के नेतृत्व में टीम द्वारा किया गया सैनिटाइजेशन कार्य

अम्बेडकरनगर। वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर जारी है। देश में अनलॉक-02 के बीच उत्तर प्रदेश में सप्ताह में 2 दिवसीय लॉकडाउन के दूसरे दिन यानि रविवार 12 जुलाई 2020 को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिले के दो समाजसेवी संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से अकबरपुर और शहजादपुर में व्यापक रूप से सैनिटाइजेशन कार्य किया गया। 

बता दें कि समाज सेवा में सक्रिय और अग्रणी पंख और संकल्प एनजीओ के संस्थापक मनप्रीत सिंह बग्गा उर्फ अंशु बग्गा और सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता जैसे कर्मठ समाजसेवियों ने कोरोना काल के शुरूआती दिनों से ही मानव सेवा का बीड़ा उठा रखा है और समाज सेवा का उनका यह कार्य अभी भी जारी है। इन दोनों गुरू और चेला समाजसेवियों द्वारा किया जा रहा सामाजिक कार्य जनपद ही नहीं पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर और शहजादपुर में जहाँ लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए अपने-अपने घरों में कैद रहे, वहीं सूरज कुमार और अंशु बग्गा अपनी टीम के कर्मठ सदस्यों के साथ प्रचण्ड गर्मी, चिलचिलाती धूप में अकबरपुर कोतवाली, महिला थाना, पुरानी तहसील, शहजादपुर फौव्वारा तिराहा और घने बाजार और बस्तियों में जाकर उत्साहपूर्वक सैनिटाइजेशन कार्य किया। 

इन समाजसेवियों के प्रमुखों और उत्साही सदस्यों के चेहरों पर थकान नाम मात्र भी नहीं परिलक्षित हो रही थी। पंख और संकल्प द्वारा किये जा रहे सैनिटाइजेशन कार्य को पुलिस और प्रशासन अधिकारियों व कर्मचारियों ने देखा और सराहा। इस बावत रेनबोन्यूज से वार्ता करते हुए संकल्प मानव सेवा संस्था के संस्थापक/प्रबन्धक सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता ने बताया कि सैनिटाइजेशन जैसा कार्य किये जाने का विचार उनके जेहन में पहले से ही था। सोच विचार कर ही रहे थे कि इसी बीच उनके प्रेरक/गुरू मनप्रीत सिंह बग्गा (अंशु बग्गा) ने अपने टाण्डा स्थित कार्यालय से दूरभाष पर कहा कि उनकी संस्था पंख सैनिटाइजेशन करवाना चाहती है।

यदि चाहो तो आओ मिलकर संयुक्त रूप से संकल्प और पंख दोनों संस्थाओं के आपसी सहयोग से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाये। चूंकि मेरे मन में इस तरह के कार्य के प्रति पूर्व में ही विचार बन गया था, परन्तु जैसे ही मुझे मेरे आदर्श अंशु बग्गा सर का फोन आया मैंने बगैर किसी हीला हवाली के हाँ कह दिया। सूरज कुमार ने कहा कि सामाजिक कार्य करने के लिए संकल्प की टीम हमेशा तत्पर रहती है। इस युवा समाजसेवी के अनुसार सैनिटाइजेशन जैसा कार्य भविष्य में तब तक जारी रहेगा, जब तक इसकी आवश्यकता होगी।



Browse By Tags



Other News