अकबरपुर में बिक रहा है डुप्लीकेट N95 मास्क 
| - Rainbow News Network - Jul 14 2020 4:30PM

एक पुराने जनरल स्टोर पर मास्क के नाम पर वसूली जा रही 80 से 150 कीमत

अम्बेडकरनगर, आर.एन.एन.। इस समय जिले में डुप्लीकेट फेस मास्क महंगी कीमत पर बेचा जा रहा है। न जानकार ग्राहकों से दुकानदार इस कोरोना काल में भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। दानी दान दे रहा है, समाजसेवी संगठन समाज सेवा कर रहे हैं, वहीं हृदयहीन व्यवसाई दुकानदार इस आपदाकाल में भी अपनी तिजोरी भरने में लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में अनलॉक-02 के तहत दो दिवसीय साप्ताहिक लॉकडाउन एक तरह से जमाखोरों और कालाबाजारियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। ऊपर से मास्क पहनने जाने की अनिवार्यता ने इन तत्वों का मनोबल और बढ़ा दिया है।

प्रशासनिक सख्ती का आलम यह है कि मास्क न पहनने वाले कई दुकानदार और ग्राहक चेकिंग के दौरान अर्थदण्ड और दुकान सीलिंग का दण्ड भुगत रहे हैं। इसी अफरातफरी में पुराने व घाघ किस्म के दुकानदार जो मास्क की बिक्री का कार्य पिछले कई महीनों से कर रहे हैं, इस समय वह लोग असली का लेबल लगाकर नकली मास्क बेचने का धन्धा जोरों पर कर रहे हैं। अकबरपुर बस स्टेशन क्षेत्र का एक दुकानदार जो मास्क बिक्री का कार्य कई महीनों से कर रहा है, उसके यहाँ इस समय नकली N95 मास्क की बिक्री दोगुने दामों पर किये जाने की खबरें मिल रही हैं। उसके बारे में बताया गया है कि उक्त दुकानदार सत्तापक्ष का नेता है। ऊपर तक पहुँच रखता है, इसीलिए प्रशासन और पुलिस तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उसके जनरल स्टोर की देहरी पर कदम ही नहीं रखते हैं।

वह पुराना और नामी गिरामी दुकानदार मनमाने तरीके से ग्राहकों को लूट रहा है। उसकी इस लुटाई में सत्ता पक्ष के लीडर और स्वजातीय प्रभावशाली लोगों के साथ-साथ प्रशासन, पुलिस आदि का भी भरपूर योगदान बताया गया है। ग्राहकों से सीधे मुँह बात कर करने वाला उक्त जनरल स्टोर संचालक ऊपरी पहुँच वाला बताया जाता है। अकबरपुर बस स्टेशन के निकट स्थित उक्त जनरल स्टोर पर काम करने वाले कर्मचारी भी लेना हो तो लो नहीं तो अपना रास्ता नापो कहते हुए ग्राहकों से बदसलूकी करते रहते हैं। 

इस समय जिले में N95 मास्क की कीमत कई गुना बढ़ गई है। ऐसा तब जब कोरोना काल में मास्क पहनने की अनिवार्यता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु अब हर कोई मास्क पहनने लगा है। इस समय प्रशासन और पुलिस से बचने के लिए भी लोगों ने हेलमेट की तरह मास्क पहनना शुरू कर दिया है। मांग बढ़ गई है। मास्क विक्रेताओं की पौ-बारह होने लगी है। जिले के शहरी और कस्बाई क्षेत्रों के दुकानदारों द्वारा नकली एन95 मास्क मुँह मांगी कीमत पर धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। अम्बेडकरनगर जिले के अकबरपुर, शहजादपुर में कई पुराने और बड़े जनरल स्टोर्स पर एन95 का लेबल लगाकर खुलेआम 100 से 150 रूपए में डुप्लीकेट मास्क बेचा जा रहा है। 

अकबरपुर बस स्टेशन क्षेत्र में एक पुराने और बड़े तथा नामी जनरल स्टोर पर N95 मास्क का डुप्लीकेट 80 से 150 रूपए कीमत पर (विभिन्न रंगों वाला) बेचा जा रहा है। इस बारे में जानकारों द्वारा बताया गया है कि असली एन95 मास्क निर्माण में कपड़े पर ही क्वालिटी और नाम प्रिन्टेड रहता है, जबकि इस दुकानदार द्वारा स्टिकर लगा N95 मास्क बेचा जा रहा है, जो डुप्लीकेट है। बस स्टेशन क्षेत्र के पुराने व बड़े जनरल स्टोर पर बेचे जाने वाले मास्क पर लगे लेबल में स्काईलॉन एन.95 सी.ई. लिखा हुआ स्टिकर आसानी से देखा जा सकता है।

सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता

जिले की प्रमुख समाज सेवी संस्था संकल्प मानव सेवा के अध्यक्ष/प्रबन्धक सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता ने कहा कि इस तरह मास्क जैसे आवश्यक और उपयोगी मेडिकल इक्यूपमेन्ट की कालाबाजारी और डुप्लीकेसी चिन्ता का विषय है और इसे रोका जाना अत्यन्त आवश्यक है। ऐसा करने वालों के विरूद्ध जिला प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। 



Browse By Tags



Other News