दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी
| Agency - Aug 8 2020 4:58PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 80.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इस साल उनकी संपत्ति में 22 अरब डॉलर डॉलर का इजाफा हुआ है. संपत्ति के मामले में अंबानी फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट से आगे निकल गए हैं. भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने कुछ हफ्तों में दुनिया के कई अमीर बिजनेसमैन को पीछे छोड़ दिया था.

अब उन्होंने और छलांग लगाई है. इससे पहले अंबानी ने स्पेसएक्स के एलन मस्क, प्रसिद्ध निवेशक वारेन बफे, अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और फेसबुक की लैरी पेज को पीछे छोड़ दिया था. कोरोना महामारी के दौरान तेल की मांग घटने से रिलायंस समूह को काफी झटका लगा है लेकिन कंपनी का शेयर मार्च के निचले स्तरों से दोगुना उछल चुका है. दरअसल, समूह की दूरसंचार कंपनी जियो में अरबों डालर का निवेश आने से समूह को काफी फायदा हुआ है.

हाल के दिनों में जियो में गूगल और फेसबुक ने भारी भरकम निवेश किया है. अब अंबानी धीरे-धीरे अपना ध्यान ई-कॉमर्स में स्थानांतरित कर रहे हैं, जिसमें तकनीकी दिग्गज भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल कारोबार का एक हिस्सा लेना चाहते हैं. गूगल ने कहा कि पिछले महीने यह दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में डिजिटल तकनीकों को अपनाने में मदद करने के लिए आने वाले वर्षों में $10 अरब खर्च करेगा.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के मालिक और दुनिया के सबसे रईस शख्स जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 187 अरब डॉलर है. इस साल उनकी संपत्ति में 72.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स हैं. उनकी कुल संपत्ति 121 अरब डॉलर है. इस साल उनकी संपत्ति में 7.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. तीसरे नंबर पर फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग हैं.

उनकी कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है. इस साल अब तक उनकी संपत्ति में 23 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. मार्क जुकरबर्ग पहली बार 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए हैं. इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर अब बर्नार्ड अर्नाल्ट फैमिली है. उनकी कुल संपत्ति 80.2 अरब डॉलर है. कोविड 19 के कहर के चलते इनकी संपत्ति को इस साल नुकसान हुआ है. इस साल अब तक इनकी संपत्ति को 25 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.



Browse By Tags



Other News