दर्द सोने नहीं देगा, भूलकर भी रात के खाने में शामिल ना करें ये चीजें
| Agency - Aug 19 2020 12:57PM

भारतीय खाना मूलरूप से इतना सेहतमंद होता है कि यदि इससे जुड़े आचार-विचार का पालन किया जाए तो व्यक्ति जीवन में कभी बीमार ही ना पड़े। लेकिन आज के समय में यह संभव नहीं हो पाता है। इसके दो मुख्य कारण हैं, पहला है सही जानकारी का अभाव और दूसरा है खान-पान का समय निश्चित ना होना। आइए, अपनी जानकारी को बढ़ाते हैं और जानते हैं कि आखिर रात के खाने में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ताकि नींद भी अच्छी आए और दर्द भी ना सहना पड़े...

फलों का सेवन

-जब कभी खाना तैयार नहीं होता या खाना खाने का मूड नहीं होता तो हममें से अधिकतर लोग फल खाना पसंद करते हैं। क्योंकि हमें बताया गया है कि फल सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन यही फल हमारी बीमारी की वजह बन सकते हैं यदि इन्हें गलत समय पर खाया जाए।

-फल हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। आमतौर पर सभी फलों में नैचरल शुगर का स्तर काफी अधिक होता है। इसलिए दिन में इसे खाने पर हमें ऊर्जा मिलती है। लेकिन रात में यदि फल खाकर सोएंगे तो नींद डिस्टर्ब होगी साथ ही अगला दिन भी थकान और उदासी से भरपूर होगा।

खीरा

-खीरा शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। शरीर में पानी की कमी दूर करता है। डिहाइड्रेशन के इस सीजन में तो खीरा खाना बहुत अधिक लाभकारी होता है। खीरा तासीर में ठंडा होता है। इसलिए दिन में इसे खाने पर शरीर का तापमान सही रहता है।

-लेकिन यदि आप रात के समय सलाद में इसका सेवन करेंगे तो पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को शरीर में कहीं भी दर्द रहता है, उन्हें तो भूलकर भी रात के समय खीरा नहीं खाना चाहिए। नहीं तो रातभर दर्द के कारण सो नहीं पाएंगे।

दही और छाछ

-दही और छाछ दोनों ही शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन बरसात के मौसम में दही और छाछ दोनों का ही सेवन करने से बचना चाहिए। बरसात के मौसम में तो रात के समय गलती से भी दही और छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा बुखार, पेट दर्द, गले में दर्द या जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मशरूम

-कोरोना संक्रमण के समय में मशरूम किसी औषधि की तरह है। यह विटमिन-डी प्राप्त करने के लिए चुनिंदा वेजिटेरियन फूड में शामिल हैं। लेकिन इसके पाचन में बहुत अधिक समय लगता है। इसलिए रात के भोजन में मशरूम खाने से बचना चाहिए।

-रात के समय मशरूम खाने से पेट में गैस बनना, अपच की दिक्कत होना, पेट दर्द होना और सुबह मोशन में समस्या होने जैसी दिक्कत हो सकती है।



Browse By Tags



Other News