बालिका बचाओ विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन
| - Rainbow News Network - Sep 9 2020 1:45PM

अम्बेडकरनगर। उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ द्वारा प्रेषित प्लॉन आफ एक्शन 2020-21 के अनुपालन में जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर डॉ0 बब्बू सारंग के निर्देशानुसार मंगलवार 8 सितम्बर 2020 को 04.00 बजे से ड्वाकरा हाल, विकासखण्ड-अकबरपुर, अम्बेडकरनगर में बालिका बचाओ विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर को सम्बोधित करते हुये अशोक कुमार, सचिव/सिविल जज (सी0डि0), जनपद न्यायालय, अम्बेडकरनगर ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि समाज में पुरूष एवं औरतों का अपना-अपना महत्व है तथा पृथ्वी पर जीवन के हर पहलू में औरतों का महत्व बढ़ जाता है, हालांकि भारत में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के कारण स्त्रियों के निरन्तर गिरते लिंग अनुपात ने देश में चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। उन्होने लड़का एवं लड़की में भेद-भाव न करने पर बल दिया। उन्होने बताया की यदि अल्ट्रासाउंड मशीन से किसी भी प्रकार की गलत जांच चिकित्सकों द्वारा की जा रही है उसमें जुर्माना एवं सजा दोनो का प्राविधान है। 

शिविर को सम्बोधित करते हुए श्रीमती अम्बुज मिश्र, अपर सिविल जज (जू0डि0) जनपद न्यायालय, अम्बेडकरनगर ने गर्भ में पल रहे शिशु के बारें में बड़े रोचक ढ़ंग से बताया तथा समाज में अल्ट्रासाउण्ड मशीन के जरिये लिंग परीक्षण करने वाले डॉक्टरों के ऊपर गम्भीर कटाक्ष किया। 

सुश्री कामाक्षी सागर, अपर सिविल जज (जू0डि0), जनपद न्यायालय अम्बेडकरनगर द्वारा गर्भावस्था के दौरान माता एवं होने वाले शिशु के स्वास्थ्य एवं कुपोषण के बारें में भी अपने विचार व्यक्त करते हुये बताया कि भारत में कुपोषण से मरने वाले बच्चों की संख्या अन्य देशों की अपेक्षा अधिक है तथा बालिकाओं के संरक्षण एवं पालन-पोषण में किसी भी तरह का भेद-भाव, आप्राकृतिक व निन्दनीय है। 

अशोक कुमार सिविल जज (जू0डि0) त्वरित, जनपद न्यायालय अम्बेडकरनगर ने बताया कि आज का सभ्य समाज कुरीतियों में घिरता चला जा रहा है। आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में बेटियों को भ्रूण में ही समाप्त कर दिया जाता है। उन्होंने बालिकाओं के लिये समाज में जागरूकता पैदा करने के बावत बल दिया। 

कार्यक्रम का संचालन रामचन्द्र वर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता, जनपद न्यायालय अम्बेडकरनगर द्वारा किया गया। इस शिविर में अजय कुमार, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, शेषमणि पाण्डेय, गायत्री सिंह, देवेन्द्र प्रताप वर्मा, अजय कुमार, सिद्धार्थ सिंह, शहंशाह, अखिलेश, जयदीप वर्मा, शिव कुमार वर्मा, जितेन्द्र सिंह, प्रदीप, विकास सिंह भारती एवं विकास खण्ड के कर्मचारीगण एवं मीडियाकर्मी आदि उपस्थित रहे।    



Browse By Tags



Other News