डीएम ने उठाई दरांती और काटने लगीं धान की फसल
| Agency - Sep 10 2020 3:09PM

उत्तराखंड की आईएएस अफसर और रुद्रप्रयाग जिले की डीएम वंदना सिंह का मंगलवार को अलग ही रूप देखने को मिला। महिला किसानों को खेतों में काम करता देख डीएम ने अचानक ही दरांती उठाई और धान की फसल की कटाई की। दरअसल, डीएम वंदना सिंह अगस्त्यमुनि ब्लॉक के गडमिल गांव में खेतों की मानक पैदावार के आकलन के लिए पहुंची थीं। इस दौरान महिलाओं को देख वे भी उनके साथ काम करने लगीं।

इस दौरान उन्होंने न सिर्फ गांव के खेतों का जायजा लिया बल्कि महिलाओं के साथ मिलकर खेत से फसल भी काटना सीखा। इस अवसर पर 30 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में धान की कटाई व मंडाई की गई, जिसमें पांच किलो से अधिक धान का उत्पादन हुआ।डीएम ने कहा कि फसल कटाई का यह प्रयोग रबी व खरीफ की फसल की कटाई से पूर्व किया जाता है।

कहा कि इस प्रयोग से जिले में हो रहे उत्पादन की जानकारी मिलती है। साथ ही औसत पैदावार की गणना व नुकसान या फसल खराब होने के आकलन के लिए फसल कटाई की जाती है। गांव का जायजा लेने के दौरान उन्होंने किसानों से बात कर उनकी समस्याएं भी जानी। इस मौके पर ग्राम प्रधान यशवंत सिंह बुटोला, सांख्यिकीय अधिकारी रंजीत शाह, अपर सांख्यिकीय अधिकारी कुसुम आदि मौजूद थे।   



Browse By Tags



Other News