जलालपुर क्षेत्र में आंगनबाड़ी का पोषाहार बना पशुओं का आहार
| - Rainbow News Network - Sep 19 2020 1:57PM

आई.सी.डी.एस. जलालपुर के सी.डी.पी.ओ. और सुपरवाइजर के दबाव में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियाँ बाजारों में बेंच रही हैं पोषाहार 

अम्बेडकरनगर। जिले के समेकित बाल विकास परियोजना यानि आई.सी.डी.एस. के सभी ब्लाक स्तरीय मुलाज़िमों द्वारा जमकर लूट मचाई गई है। गाँव स्तर पर मुख्य सेविका, सहायिका व कार्यकत्री जैसे विभागीय मान सेवियों द्वारा बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूताओं को दिया जाने वाला पोषाहार/पंजीरी उन्हें न मिलकर पशु पालकों के पशुओं का आहार बन गया है।

जब भी इस सम्बन्ध में गाँव स्तर पर तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से पूछा जाता है तो स्पष्ट जवाब मिलता है कि सुपरवाइजर, सी.डी.पी.ओ. जैसे आई.सी.डी.एस. अधिकारियों को खुश रखने के लिए उन्हें ऐसा करना पड़ता है। 

जिले के जलालपुर क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नियुक्त कार्यकत्री और सहायिकाओं द्वारा पोषाहार खुले बाजार में बेंचे जाने की खबरें बराबर मिल रही हैं। जलालपुर के बारे में बताया जाता है कि यहाँ तैनात बाल विकास परियोजना अधिकारी यानि सी.डी.पी.ओ. अंगद का पाँव बने लगभग एक दशक से विभागीय उच्चाधिकारियों, क्षेत्रीय माननीयों, जिला प्रशासन को खुश करके मनमाना कर रहे हैं।

यही कारण है कि जलालपुर क्षेत्र के तमाम आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तैनात मान सेवियों द्वारा बच्चों और महिलाओं को दिया जाने वाला पोषाहार पशुओं का आहार बना दिया गया है। यानि ये लोग सी.डी.पी.ओ. व जलालपुर आई.सी.डी.एस. सुपरवाइजर की मांग के चलते पोषाहार पात्र कुपोषित बच्चों व महिलाओं में वितरित करने के बजाय बाजार में बेंचने को विवश हैं। 

कई कार्यकत्री व सहायिकाओं ने कहा कि उनका मानदेय दैनिक वेतनभोगी श्रमिक से भी कम है। आंगनबाड़ी अधिकारियों की डिमाण्ड अधिक है, इसलिए मजबूर होकर वह लोग पोषाहार खुले बाजारों में बेचने जैसा कार्य जो एक तरह से पाप है कर रहे हैं।

जलालपुर सी.डी.पी.ओ. के बारे में इन लोगों ने दबी जुबान से कहा कि वह अपने आप को सत्तापक्षीय स्वजातीय दिग्गज नेता के रिश्तेदार बताते हैं। ऐसे में उनका विरोध कर पाना उन सबके लिए बड़ा मुश्किल है। इस सम्बन्ध में जानकारी हेतु जब सी.डी.पी.ओ. जलालपुर बलराम सिंह से सम्पर्क किया गया तो मोबाइल कवरेज एरिया से बाहर होने की वजह से बात सम्भव नहीं हो सकी। 



Browse By Tags



Other News