रेलवे आपके घर से ट्रेन तक पहुंचाएगी सामान
| Agency - Oct 23 2020 5:27PM

रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरु होने के बाद यात्रियों को घर से ट्रेन तक सामान ढोने से छुटकारा मिल जाएगा। रेलवे अब आपके सामान को आपके घर से आपकी ट्रेन, और ट्रेन से आपके पसंदीदा गंतव्य तक पहुंचाएगा। भारतीय रेलवे द्वारा शुरु की जा रही इस सेवा का 'बैग ऑन व्हील्स 'सेवा शुरू करने जा रहा है।

इस तरह की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है। जिसमें रेलवे आपके सामान को ट्रेन से आपके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी लेगा। रेलवे द्वारा शुरु की जा रही इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी।रेलवे ने बताया कि गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी।

प्रारंभ में फिलहाल यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे में उपलब्ध होगी। इसके लिए रेलवे एप के जरिए पहले से बुकिंग करानी होगी। स्टेशन से ट्रेन छूटने से पहले अपने लगेज को ट्रेन तक पहुंचाना रेलवे की जिम्मेदारी होगी। डोर टू डोर सेवा के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क देना होगा।

उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि रेलवे नए उपायों के जरिए राजस्व बढ़ाने की लगातार कोशिश कर रहा है। उसी दिशा में काम करते हुए, दिल्ली डिवीजन ने हाल ही में नॉन-रेंट-रेवेन्यू एक्विजिशन स्कीम के तहत व्हील्स सर्विस पर ऐप बेस्ड बैग्स के लिए कॉन्ट्रैक्ट्स प्रदान करके एक मील का पत्थर स्थापित किया है।



Browse By Tags



Other News