ले लो पच्चीस प्रतिशत कैशबैक!
| -RN. Feature Desk - Oct 26 2020 1:23PM

-रामविलास जांगिड़

कंपनियां कोई एक वस्तु खरीदने पर उसके साथ में 5 वस्तुएं फ्री दे रही है। ग्राहक के लिए एक से बढ़कर एक मालामाल कार्यक्रम लॉन्च कर रही है। एक चाबी के छल्ले के साथ में कार फ्री और एक चड्डी खरीदने पर पावरलूम फैक्ट्री फ्री दी जा रही है। यह सब कुछ कंपनी का प्रचार है और ग्राहक लोगों का फायदा है। मार्केट में ग्राहकों को ऊंचा आसमान में उठाने का ही कायदा है। कंपनियां एक से बढ़कर एक आकर्षक स्कीमें ग्राहकों के लिए सजा रही है। यह तो ग्राहक ही बेवकूफ है जो कंपनियों से फायदा नहीं लेना चाह रहे हैं। बेचारी कंपनियां रात-दिन इसी काम में लगी हुई है कि जैसे-तैसे ग्राहक को फायदा हो जाए। फेस्टिव सीजन से पहले ग्रेट इंडियन फेस्टिवल बिग बोनांजा सेल शुरू हो गई है।

त्योहारों का सीजन आ गया है और इस समय लोग शानदार डील्स देखकर काफी शॉपिंग कर रहे हैं। इसीलिए ग्राहकों के लिए मार्केट सजा दिया गया है। चूना लगाने वाले सज्जन एकदम मस्त टाइप का चूना लगा रहे हैं। अपनी मीठी-मीठी चापलूसी बातों में हर एक ग्राहक को शानदार ढंग से उलझा रहे हैं। मूंदड़ा जी ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन रुमाल खरीदा था। दस दिन बाद उनको फोन आया कि वह उस कंपनी से बोल रहे हैं, जहां से उन्होंने शॉपिंग की थी। फोन करने वाले ने कंपनी का एक एग्जीक्यूटिव बताया और यह भी बताया कि कितने रुपए की शॉपिंग की थी। उसके बाद विश्वास हो गया कि फोन करने वाला उसी कंपनी से बोल रहा है।

कंपनी वाले ने बताया कि उनके 10 लाख रुपए की लॉटरी लगी है अपना अकाउंट डिटेल दे दो। कुछ देर बाद मूंदड़ा जी के खाते से 1 लाख 20 हजार रुपए निकल कर कंपनी से जा मिले। इस प्रकार कंपनी ने मूंदड़ा जी का भला कर दिया। उनको रुमाल बहुत सस्ते में पड़ गया! हेमंत जी ने ऑनलाइन जींस खरीदी। चार दिनों बाद उनको फोन आया कि उनके द्वारा की गई ऑनलाइन शॉपिंग पर कंपनी की तरफ से सर्वे किया था। जिसमें उनका नाम आया और उनको एक सफारी गाड़ी लॉटरी में मिली है। गाड़ी की रजिस्ट्रेशन करवाने के नाम पर कंपनी वाला हेमंत जी से बातचीत करता रहा और हेमंत जी के खाते से 50 हजार रुपए उड़ गए। कंपनी ने उनका फायदा करवा दिया वरना कंपनी का इरादा उनके 90 हजार रुपए उड़ाने का था। इस मामले में पत्नियां बड़ी चंट होती है।

एक पत्नी को देखा मैंने। वह बड़ी उदास बैठी थी। पति ने पूछा तबीयत तो ठीक है ना, डॉक्टर को दिखा लो। दिखाया था डॉक्टर को, उसने कहा- 'आपके ब्लड में शॉपिंग की कमी है। थोड़ा मॉल वगैरा घूम आओ।' पति बेचारा बैठा ही रह गया और पत्नी मॉल में घूमने के लिए सज-धज कर तैयार हो गई। घंटे भर बाद में ले सेल्फी, धे सेल्फी! मोबाइल में सेल्फी की बाढ़ आ गई! मार्केट में एकदम झमाझम मच रही है और बड़ी-बड़ी कंपनियां 25 प्रतिशत कैशबैक दे रही है। वे अपने प्रोडक्ट में 20 प्रतिशत एक्स्ट्रा बढ़ोतरी करके भी दे रही है। कंपनी वाले पति-पत्नियों को फायदा पहुंचाने के लिए पलकें बिछाने लग गए।



Browse By Tags



Other News