ट्रेन में महिलाओं की सुरक्षा करेंगी "मेरी सहेली"
| Agency - Oct 28 2020 2:27PM

ट्रेन में अगर आप अकेले यात्रा करने जा रही हैं तो अब आपको अपनी सुरक्षा को लेकर डरने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्योंकि ट्रेन के अंदर महिलाओं को सुरक्षा देने वाले भारतीय रेलवे 'मेरी सहेली' नाम का अभियान आरंभ कर रहा है। जानिए आखिर क्या है ये रेलवे का अभियान?

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के सहयोग से ‘मेरी सहेली अभियान' चलाया जा रहा रहा है। रेलवे के अभियान में आरपीएफ की महिला विंग की महिलाएं शामिल होंगी, जो रेवले यात्रा के दौरान अकेले सफर कर रही महिलाओं से सफर के दौरान उनका हालचाल पूछेगी और उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखेंगी।

अक्‍सर देखने में आया है कि अकेले यात्रा करती हुई महिला और लड़की को देखकर कई यात्री मौके का गलत फायदा उठाते हैं यही कारण है कि रेलवे महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए ये महत्‍वपूर्ण कदम उठा रहा है।

सुरक्षा बल के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन करें रेलवे का ‘मेरी सहेली अभियान' शुरू करने का उद्देश्य ट्रेन सफर के दौरान महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को लगाम लगाना हैं। विंग में शामिल महिलाएं रास्ते में महिलाओं को जागरूक करेंगी और उनकी सुरक्षा में लगी रहेंगी।

यह विंग महिलाओं को बतायेगी कि अगर रास्ते में कोई परेशानी हो तो रेल सुरक्षा बल के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन करें। हेल्‍प लाइन पर को जानकारी मिलते ही महिला पुलिस तुरंत महिला यात्री के पास पहुंच जाएगी।



Browse By Tags



Other News