PAL-V Liberty: ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली कार
| Agency - Oct 31 2020 1:07PM

भारत में बनेगी और दुनिया में बिकेगी!

आने वाले कुछ दशकों में कार सड़कों पर नहीं बल्कि हवा में उड़ेगी और ट्रैफिक के सारे नियम बदले-बदले नजर आएंगे। इसकी शुरुआत यूरोप से होने जा रही है। Liberty दुनिया की पहली उड़ने वाली कार होगी और यह बहुत जल्द यूरोप की सड़कों पर उड़ती हुई दिखाई देगी। लिबर्टी को PAL-V जो कि एक डच कंपनी है, उसने तैयार किया है। यूरोप में इस कार को सड़क पर उतारने की मंजूरी मिल चुकी है।

यूरोप में सबसे पहले इसकी सेवा नीदरलैंड से शुरू होगी। इस कार की सड़क पर मैक्सिमम स्पीड 99 माइल्स (करीब 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड) प्रति घंटे है। हवा में उड़ने पर यह 112 माइल्स प्रति घंटे (180 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की स्पीड पकड़ लेती है। जानकारी के लिए बता दें कि एक माइल का मतलब 1.6 किलोमीटर होता है।

PAL-V flying cars की लिबर्टी लिमिटेड एडिशन की पहली गाड़ी Pioneer के नाम से बेची जाएगी। बिना टैक्स के इसकी कीमत करीब 4.46 करोड़ रुपये होगी। यह कार टू-सिटर है। ड्राइविंग मोड से फ्लाइंग मोड में कंवर्ट होने में इसे करीब 10 मिनट का वक्त लगता है। इतना ही समय इसे फ्लाइंग मोड से ड्राइविंग मोड में आने में लगता है। इस कार पर 264 किलोग्राम तक वजन लोड किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा कि इस कार को चलाने के लिए दो लाइसेंस की जरूरत होगी। यह एक ऐसी कार है जो हवा में भी उड़ सकती है। इसलिए कार मालिक के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ फ्लाइंग लाइसेंस भी जरूरी है। PAL-V ने गुजरात सरकार के साथ भी MoU साइन किया है। ऐसे में संभव है कि आने वाले दिनों में इस कार का प्रॉडक्शन भारत में भी हो। कई रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में जो कारें बनेंगी, वह यहां से यूरोपियन देशों को निर्यात की जाएंगी। माना जा रहा है कि 2021 तक यहां प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा।



Browse By Tags



Other News