चावल खाकर भी आप कम करते है अपना वजन
| Agency - Nov 6 2020 1:44PM

जानें चावल खाने और बनाने का सही तरीका-

वजन को कम करने के लिए लोग ना जाने कितनी तरकीबे अपनाते हैं। लेकिन, जब वजन कम करने की बात आती है तो लोग सबसे पहले चावल छोड़ने का ख्याल अपने मन में लेट हैं। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति को चावल बहुत पसंद होता है और वो चावल को अपने मील में लेता हो तो उस व्यक्ति के लिए चावल को छोड़ना थोड़ा कठिन हो जाता है। डाइटीशियन के मुताबिक आप चावल को खाते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपको चावल को सही ढंग से पकाना और बनाना आना चाहिए। चावल सही ढ़ंग से नहीं पके तो ये आपके वजन को बढ़ा सकता है, इसीलिए ये बहुत जरूरी है। तो आइये जानें इसके कुछ अच्छे टिप्स। 

- जब आप सिंगल मील लेते हैं तो आप कोशिश करें कि चावल को एक ही बार सर्व करें। इससे आपकी कैलोरी एक डैम से कम होने लगेगी। चावल में कार्बोहायड्रेट की मात्रा अधिक होती है। तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि आप अपने थाली में जयादा कार्ब वाली चीज ना परोंसे जो आपके वजन को बढ़ाए। 

- आप चाहें तो चावल को आप अपनी मनपसंद सब्जियों के साथ भी पका कर खा सकते हैं। सब्जियों में बहुत सी फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पायी जाती हैं। सब्जियों के साथ चावल पका कर खाने से ये आपके पेट को लंबे वक्त तक फुल रखता है। वैसे भी चावल को हेल्दी बनाने के लिए आप शिमला, बीन्स, पनीर, मिर्च और ब्रोकली मिक्स कर के भी खा सकते हैं। 

- आपको बता दें कि चावल को भूल से भी फ्राई करके इसका सेवन ना करें और ना ही चावल को क्रीम के साथ खाएं। क्यूंकि ये आपके फैट को घटाने के जगह सिर्फ बढ़ाता है। चावल को सिर्फ पानी के साथ उबाल कर ही बनाये। चावल का ज्यादा पानी फेंक दें, क्यूंकि पानी द्वारा चावल का स्टार्च भी निकल जाता है। 

- अगर आप पुरे दिन में दो बार चावल खाना चाहते हैं तो आप वाइट चावल के जगह ब्राउन चावल का सेवन करें। इसे खाने से आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ब्राउन चावल आपके वजन को भी कंट्रोल करता है। 



Browse By Tags



Other News