इस तरह पीते ही जहर बन जाता है पौष्टिक दूध
| Agency - Dec 1 2020 1:25PM

दूध को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों को भी दूध पीने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए कि इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद हैं। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है क्यूंकि इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। हालांकि, आपने कई लोगों के मुंह से ये बात सुनी होगी कि उन्हें दूध सूट नहीं करता। दूध पीने पर उन्हें गैस की समस्या होने लगती है। उनका पेट फूलने लगता है। दरअसल, ये सारी समस्या गलत तरीके से दूध पीने के कारण होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे, जिसके हिसाब से अगर दूध पिया जाए, तो कोई भी समस्या नहीं होगी। साथ ही आप इसकी पौष्टिकता का फायदा उठा पाएंगे। पुराने समय में गाय और भैंस के दूध को लोग अपने सामने ही ग्वाले से खरीदकर ले आते थे। उस दूध की क्वालिटी काफी अच्छी हुआ करती थी। आज के समय में लोग ग्वाले को घर पर दूध पहुंचाने के लिए कह देते हैं। अब तो पैकेट में भी दूध आने लगे हैं। साथ ही बॉटल्स में भी इसकी मैन्युफैक्चरिंग होने लगी है।

ये दूध लो फैट से फुल क्रीम तक के वेरिएंट में आते हैं। जिसकी जैसी सुविधा है वो वैसे दूध का पैकेट ले जाते हैं। हालांकि, कई लोगों को दूध पीने से कब्ज की समस्या हो जाती है। उनका पेट फूलने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सजेशन देने जा रहे हैं, जिसके बाद आपको दूध पीने के कभी कोई समस्या नहीं होगी। इंसान को कच्चा दूध नहीं पीना चाहिए। कच्चा दूध पीना जहर की तरह होता है। दूध को हमेशा  अच्छे से उबालना चाहिए। इससे दूध के बुरे तत्व खत्म हो जाते हैं। दूध में उबाल आने के बाद उसे कम आंच पर थोड़ी देर पकाना चाहिए।  

अगर दूध पीने से आपको गैस की समस्या हो जाती है, तो भूल से भी गर्म दूध ना पिएं। गर्म दूध पीने से पेट में गैस बनने लगती है। अगर आपको ऐसी समस्या है, तो दूध को उबालने के बाद इसे ठंडा कर लें और फिर पिएं। अगर आपको दूध को पचाने में समस्या आ रही है तो आपको एक ट्रिक बता रहे हैं। जब भी दूध पिएं इसमें एक चम्मच हल्दी डाल दें। हल्दी डालने पर ना सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी, साथ ही इससे दूध जल्दी पच जाता है। दूध पीने से पहले उसे उबालें।

इस दौरान उसमें थोड़ा सा अदरक कद्दूकस कर डाल दें। इससे दूध जल्दी पच जाता है। साथ ही इसे पीने से आपको कफ की समस्या भी नहीं होगी।विंटर्स में दूध पीने का ये सबसे सही तरीका है। अगर इन तरीकों के बाद भी दूध पीने से आपको समस्या हो रही है, तो फिर अब हम आपको रामबाण तरीका बताने जा रहे हैं। दूध में जरा सा अदरक, लौंग, इलायची और केसर डाल कर पिएं। इससे गैस बिलकुल नहीं बनती।   



Browse By Tags



Other News