RBI ने HDFC बैंक को भेजा नोटिस, डिजिटल कामकाज पर लगाई रोक
| Agency - Dec 3 2020 1:40PM

देश के बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने HDFC बैंक को नोटिस जारी करते हुए उसके डिजिटल कामकाज पर रोक लगा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को यह नोटिस पिछले दो वर्षों से इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सर्विसेज में आ रही दिक्कतों को लेकर जारी किया है। बता दें कि पिछले महीने 21 नवंबर को एचडीएफसी बैंक के प्राइमरी डाटा सेंटर में पावर फेल होने से ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। आरबीआई ने अपने नोटिस में 21 नवंबर की घटना को लेकर भी सवाल उठाए हैं।

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को यह नोटिस गत बुधवार यानी 2 दिसंबर, 2020 को जारी किया है। आरबीआई ने अपने नोटिस में HDFC बैंक की डिजिटल बैंकिस सर्विस में लगातार आ रही दिक्कतों को लेकर सवाल किया है। आरबीआई ने बैंक को सलाह दी है कि वह अस्थायी तौर पर प्रोग्राम डिजिटल 2.0 के तहत नई लॉन्चिंग को भी रोक दे। इसके अलावा RBI ने बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी ना करने और प्रस्तावित IT एप्लिकेशंस पर भी रोक लगाने की सलाह दी है। आरबीआई ने बैंक को सख्त निर्देश दिया है कि वह डिजिटल कामकाज में आ रही दिक्कतों को पता लगाए और जल्द उन्हें सुधारे।

इस संबंध में बैंक ने कहा कि उनकी तरफ से आईटी सिस्टम के ठीक करने के लिए कई उपाए किए गए हैं। पिछले दो सालों में स्थिति में सुधार हुआ है और कामकाज बेहतर ढंग से चल रहा है। बैंक की तरफ से रेगुलेटर को इस मामले से जुड़ी सभी जानकारी समय-समय पर दी जाएगी। बता दें कि आरबीआई की तरफ से बैंक की डिजिटल सुविधाओं पर लगाई गई रोक स्थायी नहीं है, पिछले दो वर्षों में यह तसरी बार है जब एचडीएफसी बैंक पर इस तरह की कोई पाबंदी लगाई गई है। इस कड़ी में बैंक ने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा है कि बैंक की डिजिटल सर्विस को आरबीआई ने अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया है।



Browse By Tags



Other News