पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ, झंडू, सबके शहद में है चीनी की मिलावट
| Agency - Dec 3 2020 2:32PM

भारतीय बाजारों में बिक रहे शहद के सभी ब्रांड में जबरदस्त तरीके से शुगर सिरप की मिलावट हो रही है. यह खुलासा सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट ने किया है. सीएसई की महानिदेशक सुनीता नारायण ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा, "सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट ने देश में बिकने वाले 13 प्रमुख ब्रांड के शहद को मिलावट टेस्ट के लिए जर्मनी भेजा था. भारत में यह सभी शहद के ब्रांड मिलावट टेस्ट में खड़े पाए गए हैं लेकिन जर्मनी में यह सभी फेल हो गए हैं."

भारत के धर्मग्रंथ ही नहीं आयुर्वेद में भी शहद को अमृत के समान माना गया है. इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है, लेकिन इसमें जबरदस्त मिलावट की जा रही है. यह हालत सिर्फ सड़क किनारे बिकने वाले शहद की नहीं, बल्कि नामी ब्रांडेड शहद की भी है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट ने ही साल 2003 और 2006 के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक में कीटनाशक की उपस्थिति का खुलासा किया था. इसके बाद काफी बवाल मचा और अंत में कोल ड्रिंक बनाने वाली कंपनियों ने लेवल पर इस बात की जानकारी देनी शुरू कर दी.

सीएसई की महानिदेशक सुनीता नारायण ने कहा कि शहद में शुगर सिरप की मिलावट खाद्य धोखाधड़ी है. यह साल 2003 और 2006 में सीएसई द्वारा सॉफ्ट ड्रिंक में की गई मिलावट की खोजबीन से ज्यादा खतरनाक है. लोग इस समय जानलेवा बीमारी कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं और इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है. ऐसे कठिन समय में भोजन में चीनी का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हालात को और भयावह बना सकता है.

सीएसई का कहना है कि शहद में मिलावट की यह रिपोर्ट भारत और जर्मनी की लैब में हुई स्टडी पर आधारित है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट की यह पड़ताल बताती है कि भारत के सभी प्रमुख ब्रांड के शहद में जबरदस्त मिलावट की जा रही है. इस जांच में शामिल शहद के 77 फीसदी नमूने में शुगर सिरप की मिलावट पाई गई है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस स्पेक्ट्रोस्कोपी परीक्षण में 13 ब्रांड में सिर्फ 3 ब्रांड ही पास हुए हैं. उनका कहना है कि शहद के शुद्धता की जांच के लिए बने भारतीय मानकों के जरिए मिलावट को नहीं पकड़ा जा सकता, क्योंकि चीन की कंपनियां ऐसे शुगर सिरप तैयार कर रही हैं जो भारतीय जांच मानक पर आसानी से खरे उतरते हैं.



Browse By Tags



Other News