ब्रिटेन में इस भारतीय महिला के पास है महारानी एलिजाबेथ से ज्‍यादा संपत्ति
| Agency - Dec 4 2020 3:17PM

ब्रिटेन की मीडिया में जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के चांसलर ऋषि सुनक और इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से अधिक अमीर हैं। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की एक जांच के अनुसार, ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति की करोड़ों पाउंड की संपत्ति की घोषणा करने में विफल रहे, जो उसे रानी एलिजाबेथ से अधिक अमीर बनाती है।

इंफोसिस में अक्षता के पास 430 मिलियन यूरो के शेयर हैं, जो लगभग 4,200 करोड़ रुपये के हैं, जबकि रानी की संपत्ति लगभग 350 मिलियन यूरो है, जो लगभग 3,400 करोड़ रुपये है। ब्रिटेन के कानून के कारण ऋषि सनक की कड़ी आलोचना हो रही है, क्‍योंकि यहां पर हर मंत्री को अपने सभी वित्तीय विवरणों के साथ-साथ परिवार के सदस्यों की संपत्‍ति‍ को पद ग्रहण करने पर खुले तौर पर घोषित करता होता है।

यह इसलिए किया जाता है, ताकि मंत्री अपने कर्तव्‍यों का पालन करता है, उनके हितों का टकराव उत्पन्न न हो। हालांकि, एक जांच में पाया गया है कि सनक के वित्तीय स्‍टेंटमेंट में केवल यूके में उनकी पत्‍नी एक छोटी फर्म की मालिक हैं। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि अक्षता ने कम से कम छह अन्य यूके कंपनियों में पैसे लगाए हैं, जिसमें अमेज़ॅन इंडिया के साथ 900 मिलियन यूरो की साझेदारी शामिल है। अखबार की रिपोर्ट के आधार पर, ब्रिटेन सरकार की एक जाचं एजेंसी सनक के खिलाफ आरोपों की जांच कर रही है।



Browse By Tags



Other News