KBC में एक करोड़ जीतने पर नहीं मिलता पूरा पैसा, जानिए क्यों?
| Agency - Dec 22 2020 4:59PM

मुंबई। कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने वाला हर प्रतियोगी अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट तक नहीं पहुंच पाता। इसके लिए बाकायदा कई मुश्किल राउंड से गुजरना पड़ता। हजारों में से कोई एक ही किस्मत वाला इस शो में एंट्री पाता है। लोग सालों तक इस शो में अपनी किस्मत आजमाने को लगे रहते हैं। बता दें कि टेलीविजन रियलटी शो कौन बनेगा करोड़पति साल 2000 से लोगों का मनोरंजन कर रहा है। अब तक न जाने कितने लोग इस शो से मोटी धनराशि जीत चुके हैं।

शो के होस्ट अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट बैठने वाले हर प्रतियोगी का एक ही सपना होता है, वो है एक करोड़ रुपये जीतना। इसके लिए उसे हर सवाल का सही जवाब देना होता है। लेकिन क्या आपको जानते है कि एक करोड़ रुपये जीतने वाले विजेता को पूरी रकम नहीं मिलती? आखिर करोड़पति बनने वाला प्रतियोगी कितने रुपये घर ले जा पाता है? चलिए आज आपको बताते हैं केबीसी का ये सबसे बड़ा राज।

केबीसी में पहुंचने पर कई सवालों का जवाब देने के बाद कुछ ही प्रतियोगी करोड़पति बन पाते हैं। लेकिन इन विजेताओं को भी असल में पूरी धनराशि नहीं मिल पाती। इसका एक बड़ा हिस्सा इनकम टैक्स में काट लिया जाता है। ये इतना पैसा होता है कि आराम से एक घर खरीदा जा सके। आयकर कानून के अंडर सेक्शन 194 बी के तहत, जीतने वाले प्रतियोगी की एक करोड़ की धनराशि में से 30 लाख रुपये कट जाते हैं। इसके अलावा नियम के अनुसार, चार फीसदी सेस भी देना होता है, जो करीब एक लाख 20 हजार रुपये होता है।

कुल मिलाकर एक करोड़ में से करीब 31 लाख 20 हजार रुपये कट जाते हैं और इसके बाद करीब 68 लाख 80 हजार रुपये बचते हैं। ये नियम 10 हजार से अधिक जीतने वाले हर विजेता पर लागू होता है। हालांकि इतना पैसा कटने के बाद भी एक मोटी रकम विजेता के हाथ में आती है। इस बार केबीसी काफी सुर्खियों में बना हुआ है। कोरोना के बावजूद भी इस शो की शूटिंग चल रही है और विजेता यहां से पैसे जीतकर जा रहे हैं।



Browse By Tags



Other News