जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए हमारा प्रयास जारी: प्रदीप सिंह
| - Rainbow News Network - Dec 31 2020 5:03PM

प्रदीप सिंह, यातायात प्रभारी 

मीडिया, जागरूक नागरिकों का सहयोग अपेक्षित। टीएसआई और उनकी टीम द्वारा वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने की दी जा रही हिदायत। नियमों की अनदेखी करने वालों का काटा जा रहा है चालान, वसूला जा रहा विभागीय राजस्व

अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर और इससे सटे जुड़वा उपनगर शहजादपुर की सड़कों पर जाम की समस्या आम बात हो गई थी। धीरे-धीरे करके अब इस समस्या से सड़क पर चलने वाले पैदल, बाइक एवं फोर व्हीलर चालकों को निजात मिलने लगी। पुरानी सड़क और मण्डी, बाजार की सड़कों के संकरा होने से जाम की समस्या उत्पन्न होना कोई आश्चर्यजनक बात नही है। फिर भी बाजार, शहर और गली व मुख्य सड़कों पर यातायात का दबाव कमतर हो रहा है। ऐसे में जहाँ लोग कभी घण्टों जाम की समस्या से दो-चार हुआ करते थे, वहीं अब काफी हद तक यह समस्या कम होने लगी है। यह चमत्कार है या यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए तैनात पुलिस कर्मियों की कर्मठता और तत्परता का परिणाम। यदि इस पर विचार किया जाये तो इतना अवश्य कहा जायेगा कि जिला पुलिस महकमे के हाकिम यानि पुलिस कप्तान आईपीएस आलोक प्रियदर्शी की सूझबूझ और उनके द्वारा बनाई गई रणनीति से ऐसा सम्भव हुआ है। वह रणनीति क्या है, पहले इसे जानें.......। 

बीते दिनों पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी ने महकमे में व्यापक फेरबदल किया था। और इसके तहत जिले के उन थाना क्षेत्रों में जहाँ के कस्बों, बाजारों में जाम की स्थिति प्रायः खड़ी रहती थी वहाँ पर पुलिस यातायात सेल के जवानों को तैनाती दिया। टाण्डा, बसखारी और जलालपुर थाना क्षेत्रों में यातायात पुलिस के जवान (महिला, पुरूष) तैनात होकर यातायात व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं। इससे जहाँ जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल रही है वहीं सड़क पर चलने वाले वाहनों के चालकों में सन्तोष देखा जा रहा है। इसके अलावा विभाग द्वारा चालान काटकर राजस्व वसूली में बढ़ोत्तरी भी की जा रही है। प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली टाण्डा, थानाध्यक्ष बसखारी और एस.एच.ओ. जलालपुर द्वारा यातायात व्यवस्था पर बराबर निगरानी रखी जा रही है। 

जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर/शहजादपुर में यातायात प्रभारी प्रदीप सिंह द्वारा भ्रमणशील रहकर शहर के मुख्य मार्ग को जाम की समस्या से निजात दिलाने का हर सम्भव प्रयास किया जा रहा और इसमें उन्हें काफी हद तक सफलता भी मिल रही है। यातायात प्रभारी अपनी टीम के साथ लोगों को सड़क पर गाड़ी न खड़ी करने का सबक तो दे ही रहे हैं, साथ ही यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का आनलाइन/ऑफलाइन चालान भी काट रहे हैं।

टीएसआई द्वारा यह कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है। वह अपनी टीम के साथ सुबह से लेकर देर रात तक बड़ी मुस्तैदी से लगे रहते हैं। पूरी जिम्मेदारी से अपनी ड्यूटी का पालन करने वाले यातायात प्रभारी प्रदीप सिंह का भरपूर सहयोग व उनके हमराह पुलिसजन का नेतृत्व विवेकानन्द यादव (मुख्य आरक्षी/विभागीय चालक) जैसे वरिष्ठ एवं कर्मठ यातायात पुलिस कर्मी द्वारा किया जा रहा है। 

यातायात प्रभारी प्रदीप सिंह द्वारा जनपद मुख्यालय पर लग रहे जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए सड़क के किनारे गाड़ियों को खड़ी न करने का निर्देश दिया जा रहा है, जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उनका चालान भी काटा जा रहा है। उन्होंने सड़क के किनारे स्थित दुकानों के स्वामियों और अन्य दुकानदारों को भी दुकानों के सामने गाड़ियों को न खड़ी करने का हिदायत दे रखा है। यदि इसके बावजूद वहाँ गाड़ियाँ खड़ी मिलती हैं और यातायात व्यवस्था में किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न होता है तो उनका चालान काटा जाता है। 

इस सम्बन्ध में रेनबोन्यूज से बातचीत करते हुए यातायात प्रभारी ने कहा कि सड़क पर चलने वाले बाइक, मोटर बाइक और फोर व्हीलर चालकों को यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि बीते माह नवम्बर में पूरे तीस दिन तक महकमा द्वारा यातायात माह का आयोजन कर इस बावत सबको जागरूक किया गया था। प्रदीप सिंह ने कहा कि अकबरपुर, शहजादपुर सड़क की पटरियों के किनारे अनुचित ढंग से गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया गया है। नो एन्ट्री अवधि में वाहनों का प्रवेश पूर्णतया वर्जित है। इस अवधि में बड़े वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती है। 

हमारी टीम दोनों उपनगरों के बाहर से गुजरने वाले हाइवे पर चलने वाले बगैर नम्बर के बड़े-छोटे वाहनों की चेकिंग करती और चालान काटती है। इससे विभागीय राजस्व में इजाफा हो रहा है। बीते दिवस सरकार के आदेश और विभागीय उच्चाधिकारियों के निर्देश पर वाहनों की चेकिंग की गई। जिन वाहनों पर जाति सूचक शब्द लिखे गये थे उन्हें हिदायत दी गई, और अविलम्ब उसे मिटवाने को कहा गया। यातायात प्रभारी ने कहा कि वह और उनकी टीम स्थानीय सोशल मीडिया की आभारी है जो हमें बराबर हमारी कमियों से अवगत कराती रहती है। हम हमारी कमियों को दूर करके अपने दायित्वों का निर्वहन और भी मुस्तैदी से करते हैं। 

उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2020 के अन्तिम सप्ताह हमें यहाँ का यातायात प्रभारी का दायित्व दिया गया था। जिसका निर्वहन हम कर रहे हैं। तहसील तिराहा, फौव्वारा तिराहा, पहितीपुर, दोस्तपुर चौराहा, पूर्वी नाका, बस स्टेशन, पटेलनगर आदि महत्वपूर्ण स्थानों पर लगने वाले जाम में काफी कमी आई है। सड़क पर चलने वाले लोग अब राहत की सांस ले रहे हैं। सिंह ने बताया कि वह और उनकी टीम का कोई भी सदस्य बगैर किसी भेदभाव के यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटता है। अभी तो मात्र दो महीने ही हमें इस तैनाती को बीते हैं। यदि भविष्य में कुछ अवधि तक और इस पद पर काम करने का अवसर मिला तो अकबरपुर, शहजादपुर की सड़कों से गुजरने वाले लोगों को जाम की समस्या से काफी हद तक छुटकारा दिला देंगे, उनका प्रयास जारी है। इसके लिए आम जन, जागरूक नगर वासियों एवं मीडिया का सहयोग अपेक्षित है। 

टीएसआई प्रदीप सिंह ने कहा कि यातायात सेल में कुछेक ऐसे लोग हैं जो काम करना नहीं चाहते, वह लोग अपने स्वार्थपरता के चलते नकारात्मक खबरों का प्रकाशन कराकर हमें और हमारी वर्तमान टीम को हतोत्साहित करना चाहते हैं। इन सबकी जानकारी जिला पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को भी है। नकारात्मक सोच एवं विभाग के प्रति अनर्गल प्रलाप करने वाले अकर्मण्य एवं स्वार्थी तत्व अवश्य ही विभागीय नियमानुसार दण्ड के पात्र हैं। उन्होंने वाहन चालकों से कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत मास्क एवं सोशल डिस्टैन्सिंग मेनटेन करने की बात कही।



Browse By Tags



Other News