क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान खेलने जाएगी ये महिला टीम
| Agency - Jan 8 2021 12:08PM

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अक्टूबर के महीने में दोनों देशों की महिला टीम के बीच सीमित ओवरों की सीरीज करवाने का फैसला किया है। यह इतिहास में पहली बार होगा कि इंग्लैंड की महिला टीम 3 एकदिवसीय और 2 टी20 मैचों की सीरीज के लिए इस साल अक्टूबर में पाकिस्तान दौरे पर जाएगी। सभी मुकाबले कराची में खेले जाएँगे। पाकिस्तान अक्टूबर में इंग्लैंड पुरुष और महिला दोनों टीमों की मेजबानी करेगा।

इससे पहले पुरुष टीम दो मैचों की टी 20 सीरीज में मेजबान टीम से भिड़ेगी। इंग्लैंड के पुरुषों के लिए 16 वर्षों में पाकिस्तान का यह पहला दौरा है । उनका आखिरी दाैरान 2005 में रहा था। पीसीबी 14 और 15 अक्टूबर को कराची में दोनों देशों की पुरुष और महिला टीमों के बीच डबल हेडर के रूप में टी 20 आई की मेजबानी करेगा। T20I सीरीज के बाद, इंग्लैंड की पुरुष टीम वापस देश की यात्रा करेगी, जबकि महिला टीम 18 अक्टूबर, 20 और 22 अक्टूबर को तीन एकदिवसीय मैचों की प्रतियोगिता में कराची में रहेगी।

महिलाओं के पाकिस्तान दौरे के बारे में बात करते हुए, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड, महिला क्रिकेट के प्रबंध निदेशक क्लेयर कॉनर ने कहा, "इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने पहले कभी पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है, इसलिए यह हमारे इतिहास और यात्रा का एक और महत्वपूर्ण कदम है।उन्होंने इंडिया टुडे के हवाले से कहा, "न केवल यह एक क्रिकेट दौरा होगा जो दोनों टीमों को मूल्यवान प्रतिस्पर्धात्मक अवसर प्रदान करता है, यह एक और शक्तिशाली और सकारात्मक संदेश के रूप में भी काम करना चाहिए क्योंकि हम खेल के माध्यम से सशक्तिकरण प्राप्त करने के लिए अधिक महिलाओं और लड़कियों के लिए अपनी समानता की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाते हैं।"

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने भी विकास का विरोध करते हुए कहा कि यह दौरा दोनों राष्ट्रों के लिए अधिक अवसर खोलेगा। वसीम ने कहा, "मुझे विश्वास है कि महिलाओं के दौरे से भविष्य के दौरे के अवसर खुलेंगे जो पाकिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट को बढ़ावा देने में योगदान देंगे।"



Browse By Tags



Other News