राजधानी दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की दस्तक, मरे पक्षियों के सैंपल निकले पॉजिटिव
| Agency - Jan 11 2021 12:20PM

पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में है। जिस वजह से अब तक 1.5 लाख लोगों की जान जा चुकी है। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद देश में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा, लेकिन अब एक नई मुसीबत आ खड़ी हुई है, जहां देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा। जिस वजह से हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है। अब राजधानी दिल्ली (New Delhi) में भी इस नए वायरस ने दस्तक दे दी है।

दिल्ली पशुपालन विभाग के मुताबिक राजनाधी में कई कौवों और बत्तखों की मौत हुई थी। जिसके बाद उनके 8 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। जिसमें एवियन फ्लू के लिए सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। जिन इलाकों में पक्षियों की मौत हुई है, वहां की आसपास की कॉलोनियों में लोगों की मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही लोगों को भी इस नए वायरस के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

9 राज्यों में हड़कंप

आपको बता दें कि सबसे पहले बर्ड फ्लू का मामला राजस्थान और मध्य प्रदेश में सामने आया, जहां बड़ी संख्या में कौवों की मौत हुई। इसके बाद केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में भी पक्षियों के मरने का सिलसिल शुरू हुआ, जहां के बाद वहां पर वायरस की पुष्टि हुई। वहीं सोमवार को सरकार की चिंता तब बढ़ी, जब दिल्ली और महाराष्ट्र में मरे पक्षियों कै सैंपल एवियन इन्फ्लूएंजा के पॉजिटिव निकले। अभी महाराष्ट्र के परभणी जिले (Parbhani) के मुरूंबा गांव में बर्ड फ्लू से करीब 800 मुर्गियों की मौत की खबर है।



Browse By Tags



Other News