महिला पायलट की टीम ने उड़ाई अब तक की सबसे लंबी फ्लाइट
| Agency - Jan 11 2021 12:38PM

इस देश में महिलाएं समय-समय पर इतिहास बनाती भी रही हैं और तोड़ती भी रही हैं। एकबार फिर से कुछ ऐसा ही कर दिखाया है एयर इंडिया की एक महिला पायलट टीम ने, जिन्होंने दुनिया की सबसे लंबी डायरेक्ट रूट वाली फ्लाइट को बेंगलुरु एयरपोर्ट पर रविवार को लैंड कराया। इस कामयाबी के साथ ही एयर इंडिया की इस महिला पायलट टीम ने इतिहास बना दिया है।

यह एक ऐतिहासिक पल था, जब फ्लाइट में मौजूद सभी महिला पायलट ने सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरने के बाद नॉर्थ पोल होते हुए उसे सीधा बेंगलुरु केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड कराया। इस सफर की कुल दूरी 16,000 किलोमीटर थी। एयर इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, फ्लाइट संख्या एआई-176 शनिवार को सैन फ्रांसिस्को से रात 8.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) रवाना हुई थी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि कॉकपिट में पेशेवर, योग्य और आत्मविश्वासी महिला चालक सदस्यों ने एयर इंडिया के विमान से सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी है और वे उत्तरी ध्रुव से गुजरेंगी। हमारी नारी शक्ति ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। महिला पायलट टीम की कप्तान जोया अग्रवाल ने अपनी इस उपलब्धि को लेकर कहा है कि आज हमारी इस उपलब्धि से सिर्फ हम ही नहीं बल्कि सभी महिला पायलटों का सम्मान बढ़ा है। हमें इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनकर बहुत ही गर्व महसूस हो रहा है। जोया ने बताया कि इस रास्त के जरिए हमने 10 टन फ्यूल की भी बचत की है।

महिला पायलटों की टीम को राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तरी ध्रुव पर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु तक एयर इंडिया की सबसे लंबी उड़ान पूरी करने के लिए सभी महिला कॉकपिट क्रू को बधाई दी है। राहुल ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि, "उत्तरी ध्रुव पर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु तक एयर इंडिया की सबसे लंबी उड़ान पूरी करने के लिए सभी महिला कॉकपिट क्रू को बधाई। आपने देश को गौरवान्वित किया है।"

राहुल गांधी के अलावा इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी एयर इंडिया की महिला पायलटों को बधाई दी। एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक उड़ान संख्या AI176 शनिवार को सैन फ्रांसिस्को से 8.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) रवाना हुई और सोमवार को 3.45 बजे बेंगलुरु पहुंची।

एयर इंडिया ने भी ट्वीट करते हुए महिला पायलटों की तारीफ में लिखा, "इसकी कल्पना करें: सभी महिला कॉकपिट क्रू। भारत में सबसे लंबी उड़ान। -उत्तरी ध्रुव को पार कर रहा है यहां ऐसा हो रहा है! रिकॉर्ड टूट गए। उड़ान संख्या AI176 द्वारा सैन फ्रांसिस्को से 30000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरकर बैंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इतिहास बनने को है।"



Browse By Tags



Other News