12 जनवरी से 2 मई के बीच प्रतिदिन संचालित होगी दून एक्सप्रेस 
| Agency - Jan 11 2021 2:49PM

अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर रहेगा स्टॉपेज

अम्बेडकरनगर। हरिद्वार में होने वाले कुंभ में जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस को 12 जनवरी से बहाल कर दिया जाएगा। कोटा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। आपको बता दे अकबरपुर में भी गाड़ी का स्टॉपेज पहले जैसे ही होगा। इससे पहले रेलवे जनता एक्सप्रेस का संचालन शुरू कर चुकी है। कोटा-पटना एक्सप्रेस सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। हरिद्वार में शुरू होने वाले कुंभ को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन हावड़ा-हरिद्वार एक्सप्रेस का विस्तार कर उसे देहरादून तक चलाएगा।

हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस (02369) 13 जनवरी से 29 अप्रैल तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को चलेगी। ट्रेन लखनऊ होते हुए शाम 6.45 बजे देहरादून पहुंचेगी और वापसी में देहरादून-हावड़ा एक्सप्रेस (02370) 14 जनवरी से 30 अप्रैल तक बुधवार और शनिवार को छोड़कर पांचों दिन चलेगी। गाड़ी देहरादून से रात 10.10 बजे चलेगी। इसके अलावा हावड़ा-देहरादून उपासना स्पेशल 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर एक बजे हावड़ा से चलकर लखनऊ के रास्ते देहरादून पहुंचेगी। वापसी में देहरादून-हावड़ा स्पेशल 13 जनवरी से एक मई तक देहरादून से रात 10:10 पर रवाना होगी।

गंगा-गोमती, सरयू समेत नौ जोड़ी ट्रेनें कल से दौडे़ंगी।नौ माह से निरस्त चल रही गंगा-गोमती, लखनऊ इंटरसिटी, सरयू एक्सप्रेस समेत नौ जोड़ी ट्रेनें दस जनवरी से दौड़ने लगेंगी। इनका संचालन 15 मार्च तक होगा। नौ जोड़ी ट्रेनों में प्रयागराज संगम-बरेली, प्रयागराज संगम-जौनपुर, प्रयागराज-मनकापुर आदि शामिल हैं। इसके साथ कई माह से बंद पैसेंजर गाड़ियों को फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू होने वाली है कोरोना के चलते करीब नौ महीने से बंद पैसेंजर गाड़ियों भी बंद थी जिनको फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

इससे वाराणसी मुगलसराय शाहगंज से अकबरपुर, अयोध्या ,फैज़ाबाद, सहित अन्य रूटों के करीब 45 हजार यात्रियों को राहत मिलेगी। उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन आने के बाद धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार हो सकता है। इसे देखते हुए पैसेंजर ट्रेनों के संचालन पर भी मंथन शुरू हो गया है। तैयारियां की जा रही हैं।

उम्मीद है 31 जनवरी के बाद से यात्री ट्रेनों की शुरुआत हो जाए। हालांकि पैसेंजर गाड़ियों के शुरू होने से पहले रेलवे स्टेशन पर कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय पूरे करने होंगे। यात्रियों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। जिसके साथ यूटीएस भी शुरू हो सकता है अनारक्षित टिकट काउंटर (यूटीएस) भी यात्री गाड़ियों के साथ-साथ शुरू किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे प्रशासन ने रिजर्वेशन के जरिए ही यात्रा की सुविधा दे रखी है। 



Browse By Tags



Other News