दिल्ली की गाजीपुर मंडी में नहीं बर्ड फ्लू, सभी सैंपल आए निगेटिव
| Agency - Jan 14 2021 2:26PM

देश कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। इस बीच कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी थी। जिसके बाद से लगातार पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। हाल ही में राजधानी दिल्ली में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हुई, जिसके बाद नगर निगम ने पोल्ट्री मार्केट को बंद करने का आदेश दिया था। हालांकि अब एक राहत भरी खबर सामने आई है, जहां गाजीपुर पोल्ट्री बाजार में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं मिला है।

दरअसल पिछले हफ्ते कुछ कौवे और बत्तख दिल्ली में मरे हुए पाए गए थे। जब पशुपालन विभाग ने उनके सैंपल की जांच करवाई तो उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। जिससे दहशत फैली और राजधानी के कई पार्कों को बंद कर दिया गया। साथ ही चिकन की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई। इसके बाद गाजीपुर के थोक बाजार में पोल्ट्री से 100 से ज्यादा सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. राकेश सिंह के मुताबिक गाजीपुर चिकन मंडी अभी पूरी तरह से सुरक्षित मानी जा रही है, क्योंकि सभी सैंपल निगेटिव आए हैं।

वहीं विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कौवे, कबूतर, बत्तख और पोल्ट्री के 158 नमूनों को भोपाल और जालंधर स्थित लैब में भेजा गया था, जिसमें से 108 की रिपोर्ट आ गई है, जबकि बाकी का अभी इंतजार है। इसमें से 8 सैंपल पॉजिटिव आए हैं, जिसमें मयूर विहार फेज-2 और फेज 3, द्वारका सेक्टर-9 से लिए गए कौवों और बत्तखों के सैंपल हैं। वहीं संजय झील के सभी बत्तखों को बाड़े में बंद कर दिया गया है।



Browse By Tags



Other News