एरावती शर्मा ने शहजादपुर में लोहिया पालक परिवार से की मुलाकात
| - Rainbow News Network - Feb 4 2021 3:48PM

एरावती शर्मा

लोहिया जयन्ती मनाये जाने सम्बन्धी बैठक में सपाजनों से किया विचार-विमर्श

अम्बेडकरनगर। विश्व विख्यात समाजवादी डॉ. राम मनोहर लोहिया की जन्मस्थली शहजादपुर का नाम प्रायः सुर्खियों में उस समय आता रहता है जब उनकी विचारधारा को मानने वाले नामचीन राजनीतिज्ञ जिले में पधारते हैं। अपने प्रवास के दौरान ये शहजादपुर चौक में स्थापित डॉ. लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ-साथ डॉ. लोहिया पालक परिवार से मिलकर उनका हाल जानते हैं। 

इसी क्रम में बीते दिनों डॉ. लोहिया के आदर्शों पर चलने वाली राजनीतिक पार्टी समाजवादी पार्टी (सपा) की प्रखर नेत्री प्रदेश सचिव एरावती शर्मा जनपद आगमन पर शहजादपुर निवास कर रहे स्व0 वंशीधर नाई के परिवार में जाकर महिलाओं एवं अन्य परिजनों का हाल-चाल जाना। इस दौरान सपा नेत्री एरावती शर्मा ने चौक शहजादपुर में स्थित डॉ. लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। सपा नेत्री ने डॉ. लोहिया पालक परिवार से मिलकर लोहिया जयन्ती (23 मार्च) मनाये जाने के सम्बन्ध में एक बैठक भी किया। 

इस अवसर पर सपा नेत्री एरावती शर्मा ने सपा कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श कर लोहिया जयन्ती कार्यक्रम आयोजन पर विस्तार से बात किया। सपा नेत्री ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से पार्टी नीतियों को जन-जन तक पहुँचाने की अपील किया। साथ ही आगामी 23 मार्च को डॉ. लोहिया की जयन्ती आयोजन को सफल बनाने हेतु तन-मन-धन से आगे आने को कहा। सपा नेत्री के शहजादपुर आगमन पर लोहिया पालक परिवार के सदस्य और समाजवादी पार्टी के जिला सचिव विनोद कुमार शर्मा (वंशीधर नाई के पौत्र) ने उनका जोरदार स्वागत किया। 

इस मौके पर स्वागत करने वालों में ज्ञानमती शर्मा, रमेश यादव, रमेश शर्मा, पप्पू चूड़ी, हौंसला प्रसाद सेन, मास्टर अजमगढ़, गुड्डू खान, साजिद, शोएब, लोकेश चौरसिया, जगजीवन यादव, मेराज अंसारी, बब्लू शर्मा, सक्षम शर्मा, शाकिब अंसारी, अतेन्द्र गुप्ता, दीपू, अनूप यादव आदि अनेकों सपाजन उपस्थित रहे। 

जानें लोहिया पालक परिवार के बारें में....

विनोद कुमार शर्मा

विनोद कुमार शर्मा जो सपा के जिला सचिव हैं और डॉ. राम मनोहर लोहिया पालक परिवार शहजादपुर चौक लोहिया गली, अकबरपुर, अम्बेडकरनगर में रहते हैं इनके परिवार के बारे में संक्षिप्त जानकारी.............

जैसा कि सर्वज्ञात है कि डॉ. लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को शहजादपुर में हुआ था। जन्म के उपरान्त लोहिया जी की माता का असामयिक निधन हो गया था। उनके निधन उपरान्त लोहिया जी का पालन लोहिया परिवार के तत्सामयिक पड़ोसी व मित्र रहे नन्दा नाई की माता सरयू देई ने अपना स्तनपान कराकर किया। विनोद कुमार के बाबा मुरलीधर नाई व वंशीधर नाई नन्दा नाई के सुपुत्र थे।

जैसे-जैसे महान समाजसेवी, चिन्तक व विचारक डॉ. राम मनोहर लोहिया की कीर्ति पूरे विश्व में फैलने लगी, शहजादपुर में रहने वाला लोहिया पालक परिवार के हर सदस्य का सीना गर्व से चौड़ा होने लगा। इतना सब कुछ होने के बाद भी डॉ. लोहिया के आदर्शों व विचारधारा पर चलने वाली सरकारें केन्द्र और प्रदेश में बनीं। फिर भी लोहिया पालक परिवार सरकारी इमदाद से वंचित रहा।

इन सबके बावजूद लोहिया पालक परिवार के सदस्य वंशीधर नाई व उनके बड़े भाई मुरलीधर नाई के पौत्र विनोद कुमार शर्मा व उनका पूरा परिवार डॉ. लोहिया को भूला नहीं। नित्य नियमित शहजादपुर चौक स्थित डॉ. लोहिया की प्रतिमा की साफ-सफाई व अगरबत्ती पुष्पांजलि अर्पित करता चला आ रहा है। इस समय यह कार्य विनोद कुमार शर्मा ने संभाल रखा है। 



Browse By Tags



Other News