डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इलायची वाली चाय
| Agency - Feb 10 2021 2:47PM

भारतीय रसोई विभिन्न प्रकार के मसालों का एक भंडार है, जिसमें व्यंजनों का जायका बढ़ाने से लेकर तमाम तरह की बीमारियों को दूर करने का गुण भी है। कुछ मसाले हैं, जो लगभग सभी तरह के भोजन की तैयारियों के लिए हर रोज खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं। और, कुछ मसाले ऐसे होते हैं, जिन्हें चुनिंदा भोजन में इस्तेमाल किया जाता है। इलायची आमतौर पर हमारे घरों में मिठाइयों, खीर या टेस्‍टी बिरयानी बनाने के दौरान उपयोग की जाती है।

कुछ लोग सिर्फ ताजा सांस के लिए भोजन के बाद सीधे इलायची चबाते हैं। वहीं, कुछ घरों में इसे चाय में स्‍वाद बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इलायची को वजन घटाने और अवसाद के कुछ लक्षणों और उच्च रक्तचाप से निपटने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। तथ्य यह है कि इलायची की चाय पीने से मधुमेह से निपटने में मदद मिल सकती है। इलायची के प्रभाव पर किए गए कई वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि मसाले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी और हाइपोलिपिडेमिक गुण रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

इलायची के साथ दूध की चाय

1 कप चाय के लिए 2 इलायची को कुचलें और उबलते पानी में डालें। फिर चाय की पत्ती और दूध डालें। आपकी चाय बनकर तैयार है। यदि आप उबलते पानी में इलायची के साथ अदरक को कुचल कर डालते हैं, तो यह आपके पेय के स्वास्थ्य और स्वाद को बढ़ा देगा। आप चाहें तो शहद जैसे प्राकृतिक मिठास डाल सकते हैं, लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने डॉक्टर से पहले सलाह ल लें।

इलायची-काली मिर्च की चाय

1 कप चाय के लिए, 2 इलायची, 2 लौंग, 2 साबुत काली मिर्च और आधा इंच दालचीनी को 2 कप उबलते पानी में डालें। आंच को धीमा रखें और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए उबलने दें। फिर पानी और दूध डालकर पकाएं।

ब्‍लैक टी

2 इलायची लीजिए और उसे छीलकर छिलकों के साथ उबलते पानी में डाल दीजिए। चाय की पत्ती डालें और इसे उबलने दें। अब इसे छानिए और पी लीजिए।

अपनी चाय को वैसे ही बनाएं जैसा कि आप इसे पसंद करते हैं। इलायची में अपनी एक अलग सी मिठास होती है, इसलिए इसमें ऊपर से मीठा डालने से बचें। वैसे आप चाहें तो इसमें दालचीनी का टुकड़ा भी डाल सकते हैं। हमारा सुझाव है कि अपने आहार में अचानक आहार परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से हमेशा सलाह लें।



Browse By Tags



Other News