अम्बेडकरनगर : उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पठन-पाठन शुरू, स्कूलों में लौटी रौनक
| -RN. News Desk - Feb 10 2021 4:52PM

डिवाइन पब्लिक स्कूल

अम्बेडकरनगर। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते देश-प्रदेश में लॉकडाउन, अनलॉक, समस्त विद्यालयों में बन्दी उपरान्त अब लगभग 10 माह बाद जिले के सभी जूनियर हाईस्कूल 10 फरवरी 2021 से खुल गये हैं। अभी भी प्राथमिक विद्यालयों के नन्हें-मुन्नों को विद्यालयों के खुलने का इन्तजार है। एक सप्ताह से निजी विद्यालय प्रबन्धन और परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा अपने-अपने विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों की पढ़ाई शुरू करने को लेकर सभी तैयारियाँ पूरी कर ली थीं। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ ही कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया। उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालयों के पुनः खुलने से बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। हालांकि अभी भी विद्यालयों में 6 से 8 तक के बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत ही है। विद्यालयों के पूर्व यानि 9 फरवरी को ड्रेस कोड से लेकर कॉपी-किताबों को सहेजने में ही बच्चे व्यस्त रहे। 

बुधवार को 9 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक कक्षाओं का संचालन किया गया। कई विद्यालयों का शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण भी किया गया। बता दें कि कोविड-19 के दृष्टिगत बीते वर्ष की 15 मार्च से ही विद्यालयों को बन्द कर दिया गया था। लॉकडाउन उपरान्त अनलॉक प्रक्रिया में जब कोरोना संक्रमण कम होने लगा था तब कक्षा 9 से 12 व डिग्री कक्षाओं का संचालन बीते महीनों प्रारम्भ कर दिया गया था। अन्य कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने उच्च प्रशासनिक स्तर पर गहन होमवर्क उपरान्त 10 फरवरी से उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संचालन की अनुमति प्रदान की। जिले में लगभग 2000 निजी व सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के प्रारम्भ हुए पठन-पाठन से वहाँ का माहौल पुराने ढर्रे पर आने लगा है। 

डिवाइन पब्लिक स्कूल में कोविड-19 प्रोटोकाल व गाइड लाइन का रखा जा रहा है पूरा ध्यान: विजय प्रताप सिंह

विजय प्रताप सिंह, उप प्रधानाचार्य

हमने अकबरपुर के कादीपुर मार्ग पर स्थित प्रतिष्ठित एवं लोकप्रिय विद्यालय डिवाइन पब्लिक स्कूल, बरधा भिउरा के उप प्रधानाचार्य विजय प्रताप सिंह से बात किया। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी से विद्यालय में 6 से 8 तक की कक्षाएँ शुरू कर दी गई हैं। हमने कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा है। विद्यालय में मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग एवं सोशल डिस्टैन्सिंग के साथ ही सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का अक्षरशः पालन किया जा रहा है। हालांकि अभी पहला दिन है। बच्चों की उपस्थिति 50 फीसदी ही है। विजय प्रताप सिंह ने कहा कि धीरे-धीरे आगामी दिनों में बच्चों की उपस्थिति विद्यालय में सामान्य हो जायेगी। 

सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित निजी प्रबन्धन के डिवाइन पब्लिक स्कूल, बरधा भिउरा के उप प्रधानाचार्य विजय प्रताप सिंह ने बताया कि कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाओं में बच्चों की आमद से स्कूल में एक नई रंगत आ गई है। पूर्व से खुले कक्षा 9 से लेकर 12 तक की कक्षाओं के बच्चे भी अब और ज्यादा उत्साहित दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में बच्चों की स्कूल में उपस्थिति बढ़ने के बाद पठन पाठन पूर्व की तरह सामान्य हो जायेगा और विद्यालय में रौनक बढ़ जायेगी। फिलहाल बुधवार 10 फरवरी 2021 से कक्षा 6 से 8 तक के बच्चो के आने से विद्यालय गुलजार होने लगा है। विजय प्रताप सिंह ने बताया कि विद्यालय में बच्चे ड्रेस कोड के अनुसार पूरे यूनिफार्म में आ रहे हैं। उनकी सुविधा के लिए विद्यालयी वाहनों का भी संचालन किया जा रहा है। -Reeta Vishwakarma, 8423242878



Browse By Tags



Other News