किशमिश या अंगूरः वेटलॉस के ल‍िए क्‍या खाएं, क्‍या है हेल्‍दी ऑप्‍शन
| Agency - Feb 13 2021 3:29PM

अंगूर से ही क‍िशमिश बनाई जाती है ये तो मालूम होगा। अंगूर जहां एक फल होता है, वहीं किशमिश, अंगूर का ही सूखा हुआ रूप है, जिसे या तो हवा में सूखाया जाता है या फिर सूरज की रोशनी में। कई व्यंजनों में भी किशमिश का इस्तेमाल किया जाता है, जो आमतौर पर हरे, सुनहरे या फिर काले रंग की पाई जाती है।

किशमिश को एनर्जी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है और ये पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। किशमिश और अंगूर को उनकी बनावट के आधार पर अलग किया जा सकता है लेकिन दोनों के ही पोषक मूल्य अलग-अलग होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है तो इस लेख में हम आपको दोनों के बीच के कुछ जरूरी अंतर के बारे में बता रहे हैं।

शुगर

जब अंगूर सूख जाता है तो उसमें शुगर की मात्रा सघन हो जाती है। इसलिए जब बात शुगर की होती है तो किशमिश में अंगूर के मुकाबले ज्यादा शुगर होती है। ये उन लोगों के लिए हानिकारक है, जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या फिर उन लोगों के लिए जिन्गें मीठा खाने से परेशानी होती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट

एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छे स्वास्थ्य और कई बीमारियों से आपको दूर रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जब फल सूख जाते हैं तो उनमें मौजूद ये यौगिक सघन हो जाता है। इसलिए किशमिश में अंगूर के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।

कैलोरी

जब बात अंगूर और किशमिश में मौजूद कैलोरी के बीच अंतर की आती है तो किशमिश में अंगूर के मुकाबले ज्यादा कैलोरी होती है क्योंकि अंगूर के मुकाबले किशमिश को सूखाया जाता है, जिसके कारण कैलोरी सघन हो जाती हैं।

वेटलॉस

वे लोग, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए अंगूर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें किशमिश के मुकाबले ज्यादा कैलोरी होती है।

क्‍या खाएं

दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी है ये व्यक्ति की जरूरत पर निर्भर करता है। अगर आप एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध स्त्रोत की तलाश में हैं तो किशमिश आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिहाज से बात कर रहे हैं तो आपके लिए अंगूर अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा किशमिश के मुकाबले कम होती है।



Browse By Tags



Other News