इस समस्या से जूझ रहे हैं पुरुष तो करें उड़द की दाल का सेवन
| Agency - Feb 13 2021 3:51PM

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं उड़द की दाल के फायदे. उड़द न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से बचाती है. उड़द में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सिर दर्द, नकसीर, बुखार, सूजन जैसी अनेक बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. खास बात ये है कि उड़द की दाल अन्य प्रकार की दालों में अधिक बल देने वाली व पोषक होती है. 

उड़द की दाल में क्या पाया जाता है

उड़द की दाल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, केल्शियम व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन करते समय शुद्ध घी में हींग का बघार लगा लेना चाहिए. बवासीर, गठिया, दमा एवं लकवा के रोगियों को इसका सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. 

उड़द की दाल से होने वाले लाभ-

याददाश्त होगी मजबूत
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो उड़द की दाल का सेवन करें. इसके लिए आप रात को सोते समय लगभग 60 ग्राम उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस दाल को पीसकर दूध और मिश्री मिलाकर पीयें. इससे याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग की कमजोरी खत्म हो जाती है. 

मुंहासे ठीक करने में मददगार
उड़द की दाल से मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं. इसके लिए आप उड़द और मसूर की बिना छिलके की दाल को सुबह दूध में भिगो दें. शाम को बारीक से बारीक पीसकर उसमें नींबू के रस की थोड़ी बूंदे और शहद की थोड़ी बूंदे डालकर अच्छी तरह मिला लें और लेप बना लें. इसके बाद आप इस लेप को इस लेप को चेहरे पर लगा लें. इसके बाद सुबह चेहरा धो लें, ऐसा करने पर मुंहासे दूर हो जाएंगे.

नकसीर की समस्या से भी राहत
उड़द की दाल का उपयोग नकसीर की समस्या से भी राहत दिलाता है. कुछ लोगों को अत्यधिक गर्मी या ठंड के कारण भी नाक से खून बहने की समस्या होती है. ऐसे में उन्हें उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको उड़द के आटे का तालू पर लेप करना होगा, ऐसा करने से नाक से खून (नकसीर) आना कम होता है. 

ब्लड सर्कूलेशन बढ़ाने में भी मददगार
उड़द की दाल ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है. इसमें बड़ी मात्रा में बायोऐक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो हमारी बॉडी के फूड फंक्शन को इंप्रूव करते हैं. जो हमारे पाचन तंत्र को ऊर्जा देकर हमें हर समय एनर्जेटिक रखते हैं. 

पुरुषों के लिए भी है लाभदायक
काली उड़द का सेवन करने से यौन शक्ति बढ़ती है और सेक्सुल प्रॉब्लम्स ठीक होती हैं. बताया जाता है कि काली उड़द को पानी में 6 से 7 घंटे के लिये भिगो लें. फिर उसे घी में फ्राई कर के शहद के साथ खाएं. ऐसा करने पर पुरुष की यौन शक्ति बढ़ती है.



Browse By Tags



Other News