जरूरत से ज्यादा सेब खाने से सेहत को होते हैं यह नुकसान, जानिए...
| Agency - Mar 5 2021 2:39PM

यह तो हम सभी जानते हैं कि सेब सेहत के लिए फायदेमंद है और इसलिए हर किसी को सेब को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि अगर हर दिन महज एक सेब का सेवन किया जाए तो व्यक्ति कई बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप आवश्यकता से अधिक सेब का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। तो चलिए आज हम आपको सेब का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं−

पाचन संबंधी परेशानियां

डायटीशियन के अनुसार, फाइबर हमारे पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा अधिक हो जाए तो यह बैकफ़ायर करते हुए सूजन और कब्ज की वजह बन सकता है। लोगों को उनकी उम्र और लिंग के आधार पर प्रतिदिन 20 से 40 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है। 70 ग्राम से अधिक फाइबर की मात्रा आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी एक दिन में दो से अधिक सेब के साथ एक स्वस्थ आहार ले रहे हैं, तो इससे पाचन संबंधी कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

रक्त शर्करा के स्तर में उतार−चढ़ाव होना

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सेब कार्बोहाइड्रेट में अत्यधिक समृद्ध होते हैं जो आपको ऊर्जावान बनाते हैं। इसके अलावा, यह सेरोटोनिन जैसे 'फील−गुड' न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करने में मदद करता है। लेकिन बहुत अधिक सेब होने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। मधुमेह के लोगों के लिए, फलों के रूप में बहुत अधिक चीनी भी इंसुलिन संवेदनशीलता को खराब कर सकती है।

वजन का बढ़ना

डायटीशियन के अनुसार, सेब में कार्ब्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण इसके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक किया जाए तो इससे वजन बढ़ने या फिर उसके कम होने में समस्या होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर पहले कार्ब्स जलाता है, लेकिन बाद में यह आपकी बॉडी को फैट बर्न करने से प्रतिबंधित करता है, जिससे वजन कम करने में परेशानी होती है।



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