अम्बेडकरनगर : तिहाइतपुर सीएचसी का निर्माण कार्य अधूरा
| - Rainbow News Network - Apr 7 2021 5:24PM

कार्यदायी संस्था की मनमानी के चलते पांच साल बाद भी निर्माण कार्य नहीं हो सका पूरा

अम्बेडकरनगर। विभागीय अफसरों की लापरवाही जहांगीरगंज विकास खंड क्षेत्र के पचास हजार लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी है। तय मियाद बीत जाने के बाद भी बीच में अटका है। इसका खामियाजा इलाके के बीमार संग तीमारदारों को 15 से 20 किमी का चक्कर काट भुगतना पड़ रहा है। शासन स्तर से सीएचसी निर्माण को 5.04 करोड़ व पीएचसी को 1.45 करोड़ की बजट राशि मुहैया होने के बावजूद अस्पताल भवन का निर्माण कार्य पूरा नही हो पाया है।

इसके चलते 50 हजार की आबादी को प्राथमिक स्तर की इलाज सुविधा पाने को भी 15 से 20 किमी दूर स्थित अस्पतालों का चक्कर लगा परेशानी उठानी पड़ रही है। पूर्ववर्ती सपा सरकार के कार्यकाल में जहांगीरगंज विकास खंड क्षेत्र के तिहाइतपुर में सीएचसी व तेंदुआईकला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति मिली थी।इसके भवन निर्माण का जिम्मा कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को सौंपा गया था। दोनों ही निर्माण कार्य के लिए दो साल की मियाद तय की गयी थी।

इसके बावजूद कार्यदायी संस्था की मनमानी के चलते पांच साल बाद भी दोनों ही भवनों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। ग्रामीणों ने कई बार अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाने व गुणवत्ता के साथ हो रहे खिलवाड़ को लेकर आवाज भी उठायी, लेकिन प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार उदासीन बने हैं।

इन गांवों को हो रहीं मुश्किलसीएचसी के न चालू होने से तिहाइतपुर, धारुपुर, राजेसुल्तानपुर, राजेपुर, त्रिलोकपुर सहित करीब दो दर्जन से अधिक गांव ऐसे हैं, जिन्हें आज भी प्राथमिक चिकित्सा के लिए 15 से 20 किलोमीटर दूरी का चक्कर लगाना पड़ रहा है। इसके अलावा पीएचसी के चालू न होने से तेंदुआईकला, चोरमरा, टड़वा जलालपुर, पूरनपुर, देवरिया पंडित, देवरिया बुजुर्ग, समडीह, करौंदी मिश्र, इटौरी बुजुर्ग आदि दर्जनों गांव के ग्रामीण लम्बी दूरी तय करने के लिए विवश हो रहे हैं। तेंदुकला के महेन्द्र प्रताप यादव, धारुपुर के विवेक सिंह,

राजेसुल्तानपुर के बच्चूलाल सोनकर व त्रिलोकपुर के अनवार आदि ने जिला प्रशासन से मामले में गंभीरता दिखाए जाने की मांग की। कोट्स जल्द हैंडओवर हो जाएगी बिल्डिंग दोनों भवनों के निर्माण कार्य लगभग अन्तिम चरण में चल रहे हैं। फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। जल्द से जल्द भवन हैंडओवर कराने के लिए आवश्यक प्रक्रिया चल रही है। शासन को इस बारे में आवश्यक पत्र भी भेजा जा चुका है।



Browse By Tags



Other News