अंबेडकरनगर: मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का दूसरा चरण 11 से

अंबेडकरनगर: मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का दूसरा चरण 11 से



- सत्यम (9369424759)

अंबेडकरनगर। जिले के स्वास्थ्य महकमे ने सघन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कमर कस ली है। अभियान के दूसरे चरण का यह टीकाकरण 11 सितंबर से 16 सितंबर तक चलेगा, जिसमें 0 से 5 पांच साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगेंगे। विभाग द्वारा इस अभियान की सफलता के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।


प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेंद्र कुमार झा ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान के तहत सरकार द्वारा 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक टीकाकरण चलाया जाएगा। इस अभियान से रविवार को छोड़कर आंगनबाड़ी केंद्रों प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक विद्यालय और जिला अस्पताल में यह सभी टीके निशुल्क लगाए जाएंगे।


उन्होंने बताया कि अगस्त माह में चले अभियान में 13632 के सापेक्ष 11092 टीके लगाए गए थे। इस माह 0 से 5 वर्ष तक के 12204 बच्चों एवं 1904 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने लोगो से अपील किया है कि 0 से 5 साल के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण केंद्र पर ले जाकर टीका जरूर लगवाएं। ये टीका पूरी तरह सुरक्षित है।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रामानंद सिद्धार्थ ने बताया कि अभियान के दूसरे चरण में 14 हजार 108 बच्चों व गर्भवती को टीके लगाए जाएंगे।टीकाकरण अभियान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Post a Comment

और नया पुराने