महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

भारत ने एशियन गेम्स में सोमवार को दूसरा गोल्ड मेडल जीता. उसने महिला क्रिकेट के फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराया.




एशियन गेम्स 2023 में भारत ने सोमवार को दूसरा गोल्ड मेडल जीता. भारत ने महिला क्रिकेट के फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड अपने नाम किया. टीम इंडिया के लिए स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने शानदार प्रदर्शन किया. तितास साधु और राजेश्वरी गायकवाड़ ने बॉलिंग में कमाल दिखाया. टीम इंडिया की इस रोमांचक जीत के पीछे कुछ अहम कारण रहे. इनमें से एक कारण भारतीय गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन रहा. राजेश्वरी गायकवाड़ और तितास साधु के विकेट अहम रहे.


टीम इंडिया ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान के साथ 116 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 97 रनों के स्कोर पर रोक दिया. श्रीलंका ने 20 ओवरों में 8 विकेट भी गंवाए. टीम के लिए हसीनी परेरा और डी सिल्वा ने अच्छी साझेदारी निभाई. डी सिल्वा ने 23 रन और परेरा ने 25 रन बनाए. परेरा को राजेश्वरी गायकवाड़ ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. वहीं डी सिल्वा को पूजा ने पवेलियन भेजा. यह मैच का अहम टर्निंग पॉइंट रहा. राणासिंघे ने 19 रनों की पारी खेली. उन्हें दीप्ति शर्मा ने आउट किया. यह विकेट भी अहम रहा.


भारत की जीत में ओपनर स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज की पारी भी अहम रही. इन दोनों के अलावा कोई भी बैटर मैदान पर ज्यादा देर नहीं टिक सका. इन दोनों के स्कोर की वजह से भारत ने 116 रन बनाए. मंधाना ने 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए. जेमिमा ने 40 गेंदों में 42 रन बनाए. इनके अलावा शैफाली 9 रन बनाकर आउट हुईं. ऋचा घोष 9 रन बनाकर चलती बनीं. कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन बनाकर आउट हुईं.


बता दें कि एशियन गेम्स 2023 के महिला क्रिकेट में भारत को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली थी. उसका पहला मुकाबला मलेशिया से था. यह बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इसके बाद भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया. वहीं गोल्ड मेडल के मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. 

Post a Comment

और नया पुराने