अकबरपुर और शहजादपुर में नो पार्किंग जोन का निर्धारण हुआ जरूरी

अकबरपुर और शहजादपुर में नो पार्किंग जोन का निर्धारण हुआ जरूरी

इससे अतिक्रमण, जाम की समस्या से मिलेगी निजात 


हादसों और हादसों की आशंकों में आएगी कमी


राहगीरों के गमना-गमन में होगी आसानी



----सत्यम सिंह  9369424759

अंबेडकरनगर। अकबरपुर नपा क्षेत्र के दोनो उप नगरों की मुख्य सड़कों पर जाम न लगे इसके लिए नो पार्किंग एरिया का निर्धारण किया जाना अत्यंत आवश्यक हो गया है। 


ऐसा न होने से अभी अकबरपुर और शहजादपुर में सड़क की दोनो पटरियों पर चार पहिया , दो पहिया ऑटो वाहन बेतरतीब खड़े रहते हैं। ऐसी स्थिति में शहर के सड़कों की पटरियों पर पैदल चलना मुश्किल हो जाया करता है। 


शहर की सड़कों की पटरियों पर यदि कोई पैदल चलने वाला इन कार, मोटर साइकिल, ऑटो रिक्शा और ई रिक्शा वालों से सड़क जाम न करने की बात करता है, तब ये लोग झगड़ा, झंझट पर उतारू हो जाते हैं।




बड़े शहरों के घने इलाकों में पार्किंग स्थल निधार्रित किए गए हैं। सड़क पर जाम न लगे और यातायात बाधित न हो, सभी वाहन इन स्थलों पर निर्धारित शुल्क देकर वाहन पार्क करते हैं। यह व्यवस्था मुनिसिपल बोर्ड की तरफ से की गई होती है। इसके तहत, वाहनों से पार्किंग शुल्क लिए जाने और उनके वाहनों को सुरक्षित खड़ा करने हेतु चयन किए गए स्थलों की हर वर्ष नीलामी-बोली की जाती है। यह व्यवस्था मुनिसिपल बोर्ड  और नगर निकायों द्वारा की गई होती है। इससे बोर्ड को राजस्व की प्राप्ति होती है, जिसे निकाय क्षेत्र के विकास हेतु उपयोग में लाया जाता है। परन्तु, अकबरपुर नपा क्षेत्र में पार्किंग स्थल की व्यवस्था नहीं की गई। मनमाने तरीके से टैक्सी, ऑटो और अन्य वाहन सघन इलाकों में बेतरतीब खड़े होकर पार्किंग शुल्क देते हैं, जिसे वसूली कर्मियों द्वारा नित बलपूर्वक वसूला जाता है। इस कार्य में इसकी सहभागिता भी बताई जाती है। 

शाम से लेकर रात 9 बजे तक इन सड़कों की पटरियों पर बेतरतीब खड़े वाहन पैदल चलने वालों , महिलाओं और बच्चों के लिए सरदर्द बने रहते हैं, साथ ही हमेशा हादसों की आशंका बनी हुई है। 


अकबरपुर नगर के बस स्टेशन से लेकर टांडा रोड पटेल नगर तक सड़क की दोनो पटरियों पर नो पार्किंग जोन के निर्धारण न होने से ऑटो वाहनों की भरमार रहती है। यातायात पुलिस सिर्फ सड़क पर से गुजरने वाले वाहनों को लेकर सक्रिय रहती है। 


कहते हैं कि ट्रैफिक पुलिस बड़े ट्रकों और माला भाड़ा वाहनों पर ही अपनी नजरें रखती है। पटरी पर खड़े बेतरतीब वाहन इन्हे नजर ही नहीं आते हैं।


शहर में सड़क के किनारे की दुकानों के सामने की पटरियों पर ग्राहकों और खरीदारी करने वालों के वाहन भीड़भाड़ इलाकों में खड़े होने से पैदल चलना दूभर हो गया है। आए दिन तू तू मैं मैं होने से माहौल भी गंभीर होता है।




ट्रैफिक पुलिस के जवानों की भरमार है, बावजूद इसके सड़कों की पटरियों पर ऑटो वाहनों के चालक  अपने अपने वाहन बेतरतीब खड़ा करते हैं और सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है और हादसे की संभावना भी बढ़ जाती है।


अकबरपुर शहजादपुर दोनो उप नगरों में नो पार्किंग एरिया का निर्धारण जरूरी हो गया है। साथ ही नो पार्किंग के नियमों  की अनदेखी करने वालों पर पेनाल्टी का प्रावधान किया जाए,ऐसा नगर जनों की माग है।


अकबरपुर नपा प्रशासन, जिला प्रशासन, पुलिस महकमा  और यातायात पुलिस के जिम्मेदारों का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।


कई वाहन चालकों व वाहन स्वामियों को इस बात की शिकायत है कि अकबरपुर-शहजादपुर में मुख्य सड़क ड्यूटी करने वाले यातायात पुलिस के जवान नो पार्किंग का भय और वर्दी का धौंस दिखाकर अवैध वसूली भी करते हैं। जबकि, इन दोनों उपनगरों में कहीं भी न ही सड़क पर नो पार्किंग जोन का साइनबोर्ड लगा है और न ही प्रशासन द्वारा किसी भी स्थान को नो पार्किंग एरिया निर्धारित किया गया है।  

Post a Comment

और नया पुराने