आजम खान के घर इनकम टैक्स रेड की किसे थी जानकारी, कैसे बना 'ऑपरेशन D', जानें पूरी कहानी

आजम खान के घर इनकम टैक्स रेड की किसे थी जानकारी, कैसे बना 'ऑपरेशन D', जानें पूरी कहानी

इस ऑपरेशन के लिए आगरा, लखनऊ और दिल्ली से आयकर विभाग ने भरोसेमंद अधिकारियों को चुना और उन्हें लखनऊ से दिल्ली को जाने वाले नेशनल हाइवे पर अलग-अलग रास्तों से चलाया गया.




समाजवादी पार्टी के महासचिव और पूर्व मंत्री आजम खान के घर आयकर विभाग ने छापा मारने के लिए बहुत ही गोपनीय तरीके से तैयारी की थी. सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग के सिर्फ एक आला अधिकारी को यह मालूम था कि आजम खान के घर कब और किस समय आयकर विभाग को छापा मारना है. पूरे ऑपरेशन की गोपनीयता बनाये रखने के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से आयकर विभाग के अधिकारियों की पांच टीमें बनाई गई थीं. पांचों को अलग अलग कोड दिया गया था और किसी को यह नहीं मालूम था कि कहां जाना है.


गोपनीयता बनी रहे इसके लिए आगरा, लखनऊ और दिल्ली से आयकर विभाग ने भरोसेमंद अधिकारियों को चुना और उन्हें लखनऊ से दिल्ली को जाने वाले नेशनल हाइवे पर अलग-अलग रास्तों से चलाया गया. आजम खान के घर आयकर विभाग की जिस टीम को छापा डालना था उस में 10 गाड़ियां रखी गईं और सभी गाड़ियों को D कोड दिया गया था. ऑपरेशन D में कुल 42 लोगों को रखा गया था, जिसमें सीमा शस्त्र बल के जवान भी साथ में थे. इस टीम के किसी व्यक्ति यह नहीं मालूम था कि कहां जाना है रात भर हाइवे पर बार-बार लोकेशन दी जाती और टीम को आगे बढ़ने को कहा जाता. जब सुबह के लगभग 6 बजे टीम रामपुर में जेल के पास पहुंची तो बताया गया की आपको आजम खान के घर पर रेड करनी है. बाकी की चार टीमों को रामपुर के अलग अलग ठिकानों पर भेज गया था लेकिन मुख्य ऑपरेशन D आजम खान के घर के लिए था. जिसकी गोपनीयता दिल्ली में बैठे आयकर विभाग  के एक सीनियर अधिकारी के हाथ में थी.


वहीं 13 सितंबर सुबह 6:30 बजे जेल रोड स्थित टंकी नंबर 5 वार्ड 17 थाना गंज इलाके में आजम खान के घर जब अधिकारियों ने दस्तक दी और गेट खोलने को कहा तो उन्होंने गेट नहीं खोला. जिसके बाद उन्हें 15 मिनट का समय देते हुए चेतावनी दी लेकिन गेट नहीं खुला तो एसएसबी के जवानों ने दीवार कूद कर अंदर से गेट खोला और आयकर विभाग के अधिकारियों को अंदर लिया. उस समय शुरू में आजम खान ने रौब दिखाने की कोशिश की लेकिन जब अधिकारियो ने कहा कि हम यूपी से नहीं दिल्ली से आए हैं. हम आपके दबाव में नहीं आएंगे जांच में सहयोग कीजिए तो आजम खान शांत हो गए और जांच शुरू हो पाई. दो दिन से आयकर विभाग का ऑपरेशन D आजम खान के घर पर जारी है. इस टीम में D1 से D10 के स्टिकर कारों पर लगे हैं. यह गाड़ियां आजम खान के घर के बाहर अभी खड़ी हुई हैं. ऑपरेशन D की पूरी निगरानी दिल्ली और लखनऊ से आयकर विभाग के आला अधिकारी कर रहे हैं और पल पल की जानकारी हेड आफिस ले रहा है.

Post a Comment

और नया पुराने