पाकिस्तानी टीम को विश्व कप के लिए नहीं मिला वीजा, दुबई के रास्ते आने की योजना रद्द, बाबर-PCB परेशान!

पाकिस्तानी टीम को विश्व कप के लिए नहीं मिला वीजा, दुबई के रास्ते आने की योजना रद्द, बाबर-PCB परेशान!


पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भारत में वनडे विश्व कप के लिए हैदराबाद पहुंचने से पहले दुबई जाने की योजना वीजा मुद्दों के कारण रद्द कर दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाबर आजम और उनकी टीम ने विश्व कप से पहले टीम को एकजुट करने के लिए दुबई जाने की योजना बनाई थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस योजना को रद्द करना पड़ा क्योंकि पाकिस्तानी टीम अभी भी भारत की यात्रा के लिए वीजा मिलने का इंतजार कर रही है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली नौ अन्य टीमों में से पाकिस्तान टीम ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसे अभी तक वीजा नहीं मिला है।



पाकिस्तान को अगले सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाना था और 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले अभ्यास मैच के लिए हैदराबाद रवाना होने से पहले कुछ दिन दुबई में रुकना था। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी टीम अब अगले सप्ताह कराची और हैदराबाद के लिए रवाना होगी। पाकिस्तान टीम 2012-13 के बाद पहली बार भारत का दौरा करेगी। 2012-13 के बाद से दोनों देशों ने कभी द्विपक्षीय सीरीज के लिए एक-दूसरे के देश का दौरा नहीं किया है। सिर्फ आईसीसी या बड़े टूर्नामेंट्स में ही दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं। पाकिस्तान की मौजूदा टीम के केवल दो खिलाड़ियों ने इससे पहले किसी टूर्नामेंट के लिए भारत का दौरा किया है।


रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की टीम को भारत पहुंचने से पहले दो दिन दुबई में बिताने थे, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि दुबई का यह दौरा रद्द कर दिया गया है क्योंकि खिलाड़ी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग से वीजा मिलने का इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों ने इसके साथ ही पुष्टि की कि पीसीबी ने यहां मसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सामने उठाया है।


सूत्रों ने कहा, 'पीसीबी ने कल अपने अधिकारियों को पासपोर्ट एकत्रित करने के लिए इस्लामाबाद भेजा था, लेकिन वीजा अभी प्रक्रिया में है। इसके कारण हमें टीम की दुबई यात्रा मजबूर होकर रद्द करनी पड़ी। अगर वीजा सही समय पर मिल जाते हैं तो टीम 27 सितंबर को दुबई के रास्ते ही हैदराबाद पहुंचेगी।'


इस मामले से वाकिफ एक अन्य सूत्र ने कहा, 'वीजा उचित जांच प्रक्रिया के बाद मिलेंगे। जब पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक को भारतीय वीजा जारी करने की बात आती है, तो तीन मंत्रालयों गृह, विदेश और खेल से मंजूरी लेनी पड़ती है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगता है लेकिन वीजा जारी कर दिए जाएंगे।'


पाकिस्तान के दल में कुल 33 सदस्य शामिल हैं। इनमें खिलाड़ियों के अलावा तीन रिजर्व खिलाड़ी तथा टीम अधिकारी शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) टूर्नामेंट का मेजबान है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।


पाकिस्तान अपना दूसरा अभ्यास मैच हैदराबाद में ही तीन अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। वह इसी शहर में छह और 10 अक्तूबर को नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप के मैच खेलेगा और उसके बाद 14 अक्तूबर को भारत के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अहमदाबाद का दौरा करेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने शुक्रवार को विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसकी अगुआई बाबर आजम करेंगे।


Post a Comment

और नया पुराने