जल्द प्लेटफार्म नंबर एक पर दौड़ेगी ट्रेनें

जल्द प्लेटफार्म नंबर एक पर दौड़ेगी ट्रेनें

- सत्यम सिंह (7081932004)





अंबेडकरनगर। अकबरपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म एक से आगामी दिसंबर माह से ट्रेनें फिर से दौड़ने लगेंगी। स्टेशन पर नए प्लेटफाॅर्म का निर्माण प्रगति पर है। उधर प्लेटफाॅर्म दो व तीन का ही इन दिनों प्रयोग किया जा रहा है। यहां न तो पर्याप्त यात्री बेंच हैं न ही शेड की व्यवस्था। ऐसे में यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।


अमृत स्टेशनों की श्रेणी में शामिल अकबरपुर रेलवे स्टेशन ही जिले का प्रमुख स्टेशन है। यहीं से जिले के अधिकतर क्षेत्रों के यात्री ट्रेन से आवागमन के लिए पहुंचते हैं। स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार के क्रम में प्लेटफाॅर्म एक को पीछे शिफ्ट किया जा रहा है। ताकि स्टेशन पर एक अतिरिक्त रेल पटरी बिछाई जा सके। रेल लाइन दोहरीकरण होने व आगामी दिनों में अकबरपुर से ट्रेनों का संचालन शुरू होने की संभावना के चलते अतिरिक्त रेल पटरी की जरूरत यहां महसूस की गई।


इसके चलते मौजूदा प्लेटफाॅर्म एक के आधे से अधिक हिस्से को तोड़ दिया गया है। इस प्लेटफाॅर्म से पिछले एक वर्ष से कोई यात्री ट्रेन नहीं गुजर रही। नए प्लेटफाॅर्म आदि का निर्माण चल रहा है। 


अधिकारियों का कहना है कि करीब दो माह के भीतर समूचा निर्माण पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद नए प्लेटफाॅर्म एक से भी ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। इससे यात्रियों को प्लेटफाॅर्म दो व तीन तक की दौड़ लगाने से फुर्सत मिल जाएगी। अभी इस प्रक्रिया में बुजुर्गों, दिव्यांगों व महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Post a Comment

और नया पुराने