Lok Sabha Election से पहले यूपी की जनता से किए वादे यूं पूरा करेगी योगी सरकार, लिया गया बड़ा फैसला

Lok Sabha Election से पहले यूपी की जनता से किए वादे यूं पूरा करेगी योगी सरकार, लिया गया बड़ा फैसला

Lok Sabha चुनाव से पहले योगी सरकार की कोशिश है कि वह साल 2022 के विधानसभा चुनाव में किए गए वादों को पूरा कर के जनता के सामने चुनावी मैदान में उतरे.




उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की योगी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में अपने वादे पूरे करने पर जोर दे रही है. इसी क्रम में सरकार नवंबर में आहूत होने वाले संभावित विधानसभा सत्र में अनुपूरक बजट ला सकती है.  जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी लोक संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा करने के लिए अनुपूरक बजट ला सकती है. इसके लिए वित्त विभाग भी तैयारियाों जुट गया है.


बताया गया कि इस अनुपूरक बजट में न सिर्फ वादों पर जोर होगा बल्कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर भी अहम व्यवस्था हो सकती है. इसके अलावा जिले में चल ही अन्य परियोजनाओं को भी और गति देने के लिए बजट में प्रावधान किया जा सकता है.  यूपी में विधानसभा का शीतकालीन सत्र आगामी नवंबर के दूसरे हफ्ते आहूत होने के असार हैं. मौजूदा वित्तीय वर्ष में अनुपूरक बजट को लेकर अनुमान है कि यह 35 से 40,000 करोड़ तक हो सकता  है.


अनुपूरक बजट में उन योजनाओं पर भी फोकस होगा जिन्हें साल 2024 के मार्च तक पूरा किया जाना है. इस घटनाक्रम से वाकिफ जानकारों का मानना है कि अनुपूरक बजट में लोकसभा चुनावों की तैयारियों का ब्लू प्रिंट भी दिख सकता है. सूत्रों का दावा है कि इस सप्लीमेंट्री बजट के माध्यम से योगी सरकार नए वर्ग के मतदाताओं तक पहुंच बनाने में जुटेगी. युवाओ, महिलाओं और किसानों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए खास योजनाएं ला सकती है.


बता दें कुछ महीने पहले भी सरकार ने विभागों से अनुपूरक बजट के लिए प्रस्ताव मांगे थे. विभागों से प्रस्ताव आए और उन्हें बजट में शामिल करने के बाद उसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया था. हालांकि अब माना जा रहा है कि सरकार अनुपूरक बजट, शीत कालीन सत्र में पेश करेगी.

Post a Comment

और नया पुराने