सस्पना गांव औद्योगिक गलियारे की सूची से निकाला गया

सस्पना गांव औद्योगिक गलियारे की सूची से निकाला गया



क्षेत्र के लोगों में आश्चर्य मिश्रित हर्ष व्याप्त


अम्बेडकरनगर।अब बेवाना थाना क्षेत्र के तीन गांवों की जमीन पर औद्योगिक शहर बसेगा। प्रशासन के प्रस्ताव पर इन गांव के 1230 हेक्टेअर क्षेत्रफल में शासन ने औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना करने को बीते दिनों मंजूरी दी है। 


पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से महज पांच किमी. की दूरी पर बीते दिनों शासन ने उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि की तलाश का काम शुरू कराया। शासन की मंशा यह थी कि एक्सप्रेसवे के निकट पर्याप्त भूमि मिल जाएगी तो वहां अलग- अलग उद्योगों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त होगा। भूमि मिलने की गारंटी रहेगी तो निजी सेक्टर के बड़े उद्योगपति उद्योगों की स्थापना के लिए इधर का रुख करेंगे।


जिला प्रशासन ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के ससपना, बेवाना, जगदीशपुर मुस्लिम व खानजहांपुर गांव में भूमि की तलाश का काम बीते दिनों पूरा किया। समूचे क्षेत्र को एक इकाई के अधीन करने के लिए औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आवश्यकता महसूस हुई। इसके बाद प्राधिकरण के अधीन इन गांवों की भूमि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया।


हालांकि आवश्यक भूमि खानजहांपुर, जगदीशपुर मुस्लिम व बेवाना में ही उपलब्ध हो गई है। इसके चलते ससपना गांव को प्राधिकरण स्थापना के लिए प्रस्तावित सूची से हटा दिया गया। खानजहांपुर में इसमें 146,797 हेक्टेअर भूमि ली जाएगी, जिसमें 6.163 हेक्टेअर सरकारी व 140.634 हेक्टअर भूमि किसानों की होगी। बेवाना में 65.192 हेक्टेअर भूमि में 14.541 हेक्टेअर भूमि सरकारी व 50.651 हेक्टेअर किसानों की होगी। जगदीशपुर मुस्लिम में 1.370 हेक्टेअर सरकारी व 16.106 हेक्टेअर भूमि किसानों की शामिल है। 


औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए की जा रही है। संबंधित क्षेत्र में प्राधिकरण के जरिए ही उद्योगों के लिए भूमि का आवंटन होगा। इसी के माध्यम से सड़क, पानी तथा प्रकाश आदि की व्यवस्था को चाकचौबंद किया जाएगा। प्राधिकरण के ही माध्यम से यहां उद्योगों की स्थापना को लेकर अन्य प्रक्रियाएं तेजी से पूरी कराई जाएंगी।

Post a Comment

और नया पुराने