फिर बढ़ी यूपी मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख, क्यों हो रही देरी? जानें- कब होगा योगी कैबिनेट में बदलाव

फिर बढ़ी यूपी मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख, क्यों हो रही देरी? जानें- कब होगा योगी कैबिनेट में बदलाव

तीन दिसंबर को चुनाव के नतीजे आने के बाद योगी मंत्रिमंडल में विस्तार किया जा सकता है. यूपी की सियासत पर इन राज्यों के नतीजों का असर देखने को मिलेगा.




उत्तर प्रदेश में योगी कैबिनेट में विस्तार की तारीख फिर से आगे बढ़ गई है. यूपी में अब कैबिनेट का विस्तार पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा के चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद किया जाएगा. 3 दिसंबर को इन चुनावों के नतीजे आ जाएंगे, जिसको देखते हुए यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है. 


विधानसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए यह मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. इस मंत्रिमंडल विस्तार में कुछ नए चेहरे शामिल किए जाएंगे तो वहीं कई के विभागों में भी बदलाव हो सकता है. साथ ही भारतीय जनता पार्टी के संगठन में भी फेरबदल की संभावना है. 


विपक्ष जातीय जनगणना को लगातार धार देने में जुटा हुआ है उसी की काट में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ी जातियों के लोगों को अधिक से अधिक सरकार और संगठन में शामिल करने की रणनीति बना रही है. सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल विस्तार में खासतौर पर पिछड़ा वर्ग को साधने की कोशिश की जाएगी. 


ऐसे में पिछले दिनों समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामें ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान को मंत्री बनना तय माना जा रहा है. इसके साथ ही कुछ अन्य लोग भी मंत्रिमंडल में समाहित किए जा सकते हैं. पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा के चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाले नेताओं की भी लॉटरी लग सकती है.  


3 दिसंबर के बाद होने वाले संभावित मंत्रिमंडल विस्तार के साथ-साथ बड़े स्तर पर विभागों में फेर बदल भी होने की संभावना है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 3 से 5 नए मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे तो वहीं मौजूदा 51 मंत्रियों में कुछ को उनके प्रदर्शन के अनुसार विभागों में परिवर्तन भी कर सकते हैं. साथ ही कुछ राज्य मंत्रियों का कद भी बढ़ाया जा सकता है. 


Post a Comment

और नया पुराने