15 घंटे बिजली गुल, दो लाख उपभोक्ता हुए परेशान

15 घंटे बिजली गुल, दो लाख उपभोक्ता हुए परेशान



अंबेडकरनगर शुक्रवार को बैरमपुर बरवां उपकेंद्र के इंसुलेटर के खराब होने से जिला मुख्यालय सहित 100 से अधिक गांवों में 15 घंटे तक बिजली गुल रही, जिससे घरेलू और औद्योगिक कार्य बुरी तरह प्रभावित हुए। भीषण गर्मी और उमस से परेशान लोगों को पानी की कमी का भी सामना करना पड़ा।


शुक्रवार की भोर तीन बजे बिजली उपकेंद्र बैरमपुर बरवां की लाइन में ब्रेकडाउन हो गया, जिससे अकबरपुर टाउन, शिवबाबा और पहितीपुर फीडर से जुड़े कई गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। प्रभावित गांवों में अकबरपुर-अयोध्या मार्ग, मिर्जापुर, मीरानपुर, सीहमई आंशिक, दुल्लापुर, घाघूपुर, मूसेपुर गिरंट, अन्नांवा, चितौना, पियारेपुर, तिवारीपुर, गोविंदगनेशपुर, बरवां, बरवां बैरमपुर, रघुपुर, करमपुर आदि शामिल हैं।


कई घंटों तक बिजली न आने पर उपभोक्ताओं ने बिजलीकर्मियों और अधिकारियों को फोन कर जानकारी दी। इसके बाद बिजलीकर्मी खराबी ढूंढने में जुट गए, लेकिन काफी देर तक फॉल्ट का पता नहीं चल पाया। आखिरकार कई घंटे की मेहनत के बाद बनगांव रोड क्रॉसिंग के निकट इंसुलेटर खराब होने का पता चला। इंसुलेटर बदलने के बाद सुबह 11 बजे बिजली आपूर्ति बहाल हुई, लेकिन कुछ देर बाद ही फिर से बिजली चली गई। दोपहर बाद बिजली आपूर्ति बहाल होने पर लोगों ने राहत की सांस ली।


अकबरपुर-अयोध्या मार्ग पर चुंगी के निकट रात नौ बजे बिजली का तार टूटने से मीरानपुर की बिजली गुल हो गई। कुछ देर के लिए बिजली बहाल हुई, लेकिन फिर तमसा मार्ग पर बिजली का तार टूटने से दोबारा बिजली चली गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अकबरपुर के निकट बिजली का तार टूटने से 15 घंटे तक 10 हजार उपभोक्ताओं की बिजली बाधित रही, जिससे लोगों में आक्रोश फैल गया।


बिजली आपूर्ति बाधित रहने से सबसे अधिक परेशानी गृहिणियों को हुई, जिन्हें घरेलू कामकाज निपटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रात से बिजली गुल रहने से पानी की टंकियां खाली हो गईं, जिससे घरेलू कामकाज मुश्किल हो गए। आसपास के हैंडपंप से पानी ढोकर कामकाज निपटाना पड़ा। पानी की कमी के कारण बच्चों को स्कूल जाने के लिए तैयार होने में भी मुश्किलें हुईं।


यह लंबी बिजली कटौती ने भविष्य में इस तरह की समस्याओं को रोकने के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार और सक्रिय रखरखाव की आवश्यकता को उजागर किया है।

Post a Comment

أحدث أقدم